top menutop menutop menu

तापमान पहुंचा 45 के पार, लोगों को पानी की दरकार

जागरण संवाददाता, नारनौल:

गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं, सोमवार को नौतपा आरंभ हो चुका है। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। सोमवार को अधिकतम तापमान 45.8 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

लॉकडाउन के चलते हर बार लगाए जाने वाली छबीले नदारद हैं। गर्मी से बेहाल लोगों को पानी की दरकार है। वे पानी की तलाश में नजर आते हैं। पिछले दो तीन दिनों से बाजार में छिटपुट पेयपदार्थों की दुकानें और रेहड़ियां लगने लगी हैं। लॉकडाउन के चलते इनके पास अभी ग्राहकों की भीड़ कम है। कुछ ही लोग जो किसी कारणवश बाहर निकलने को मजबूर हैं वहीं गर्मी से बचाव के लिए इन दुकानों के पास पहुंच रहे हैं।

भीषण गर्मी के तेवर को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी एडवाइजरी जारी की है। उपायुक्त जगदीश शर्मा ने नागरिकों से घरों पर ही रहने, हीट वेव ( लू ) के प्रभाव को कम करने और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए उचित प्रबंध करने के बाद ही घर से बाहर निकलने का आह्वान किया है।

इसके अलावा पशु व पक्षियों के लिए भी पानी का उचित प्रबंध करने की हिदायत दी है। उपायुक्त ने नागरिकों से अपने स्तर पर जीव जंतुओं के लिए पानी आदि का प्रबंध करने की सलाह दी है। कोरोना के साथ गर्मी से बचाव के लिए बुजुर्गों व बच्चों का विशेष ख्याल रखने का आह्वान किया है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने की सलाह दी है। प्यास नहीं लगी हो तो भी नियमित अंतराल पर पेयपदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए।

- हल्के, हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें, धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता, टोपी, जूते या चप्पल पहनें

- ओआरएस का उपयोग करें, घर का बना पेय जैसे लस्सी, नींबू का पानी, छाछ आदि, जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है।

- यदि आप बाहर काम करते हैं, तो एक टोपी या एक छाता का उपयोग करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का उपयोग करें।

- अपने घर को ठंडा रखें, रात में पर्दे, शटर या धूप का उपयोग करें और खिड़कियां खोलें।

- पंखे का उपयोग करें, कपड़ों को नम करें और ठंडे पानी से स्नान करें।

- जानवरों को छाया में रखें और पीने के लिए भरपूर पानी दें।

- दोपहर 12 से तीन बजे के बीच न निकलें

- खड़े किए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को नहीं छोड़ें ।

- बासी भोजन का सेवन करने से बचें।

------------

कोरोना संक्रमण के साथ गर्मी से बचाव के लिए नींबू, आंवला और पुदीना का अधिक से अधिक सेवन करना फायदेमंद होता है। नींबू पानी का अधिक से अधिक सेवन करने से किडनी फिल्टर होगा, आंवला का प्रयोग करना चाहिए। इसमें मुरब्बा के साथ आंवले का पाउडर शहद में या पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए। पुदीना का सेवन चटनी, शरबत के रूप में करेंगे तो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ गर्मी से बचाव में सहायक होंगे। इसके अलावा प्याज का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

- डॉ. संदीप शर्मा, फिजिशियन, देवकीनंदन अस्पताल, सिघाना रोड नारनौल।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.