किसान हित में कार्य कर रही है सरकार : ओम प्रकाश यादव

संवाद सहयोगी महेंद्रगढ़ प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:00 PM (IST)
किसान हित में कार्य कर रही है सरकार : ओम प्रकाश यादव
किसान हित में कार्य कर रही है सरकार : ओम प्रकाश यादव

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़ : प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि किसान धैर्य बनाए रखें, सरकार किसानों के लिए कार्य कर रही है। किसानों को खाद के लिए किसी प्रकार की चिता करने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में डीएपी खाद की कोई कमी नही है और किसानों को समय पर खाद उपलब्ध करवाने के ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री ओम प्रकाश यादव बृहस्पतिवार को महेंद्रगढ़ में राव तुलाराम चौके के पास एक शोरूम के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इस मौके पर अलवर राजस्थान के सांसद महंत बालक नाथ भी विशेष रूप से मौजूद थे।

यादव ने कहा कि पिछले वर्ष राज्य में जहां 24 अक्तूबर तक 87,000 मीट्रिक टन डीएपी की बिक्री की गई थी, वहीं इस वर्ष आज तक 98,000 मीट्रिक टन की बिक्री की जा चुकी है। आज 22600 मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सरकार के पास इस समय 1,76,000 मीट्रिक टन यूरिया खाद का स्टाक उपलब्ध है। 74,000 मीट्रिक टन यूरिया अब तक बेची जा चुकी है। एसएसपी भी 40,000 मीट्रिक टन उपलब्ध है, वहीं 34,600 मीट्रिक टन एसएसपी अब तक बेची जा चुकी है। एनपीके वर्तमान में 4,800 मीट्रिक टन उपलब्ध है। 11,000 मीट्रिक टन एनपीके खाद अब तक बेची जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से राज्य की सीमाओं पर भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि प्रदेश से डीएपी की अन्य राज्यों में कालाबाजारी न की जा सके।

यादव ने किसानों से उत्तेजित न होने की अपील करते हुए कहा कि वे आवश्यता के अनुसार ही डीएपी की खरीद करें, अतिरिक्त भंडारण न करें, ताकि सभी किसानों को समान रूप से वितरित किया जा सके। इस मौके पर अलवर राजस्थान के सांसद महंत बालक नाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। इस मौके पर रोहतास चेयरमैन, कैलाश जांगड़ा, रामचंद्र नांगलिया और कंवर सिंह खातोद, ललित तंवर एडवोकेट, धर्मबीर झूक आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी