तीसरे अभियान में जिले के सभी 343 गांव कवर : अंजलि जैन

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर चलाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:26 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:26 PM (IST)
तीसरे अभियान में जिले के सभी
 343 गांव कवर : अंजलि जैन
तीसरे अभियान में जिले के सभी 343 गांव कवर : अंजलि जैन

जागरण संवाददाता, नारनौल: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर चलाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अब तीसरी बार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कानूनी जागरूकता और सहायता शिविर आयोजित करवाए जा रहे हैं। तीसरी बार चले इस अभियान में भी जिले के सभी 343 गांवों को कवर किया जा चुका है। यह अभियान दो अक्टूबर से शुरू हुआ था जो 14 नवंबर को समाप्त होगा।

यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अंजलि जैन ने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी जागरूकता शिविरों, सेवा शिविरों, स्कूलों, कालेजों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से आमजन तक लैंगिक समानता का संदेश भी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत अभी तक जिले के सभी गांवों को तीन बार कवर किया जा चुका है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों द्वारा कानूनी जागरूकता और सहायता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। अंजलि जैन ने बताया कि जिला सत्र एवं न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष आरके सोंधी के निर्देश अनुसार डीएलएसए के पैनल एडवोकेट तथा स्वयंसेवक गांवों में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जिला में इस कार्य के लिए विभिन्न विभागों के सहयोग से अनेकों टीमों का गठन किया है, जो गांव गांव जाकर ग्रामीणों, विद्यार्थियों एवं समाज के अन्य वर्गों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक कर रहे हैं तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में अवगत करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई बार जानकारी नहीं होने के कारण विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में उन्हें सभी प्रकार के अधिकारों की जानकारी देने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। नालसा के निर्देश पर जन जन तक न्याय की पहुंच बन सके इसी उद्देश्य को लेकर पूरे देश में यह अभियान एक साथ चलाया गया है।

chat bot
आपका साथी