नशा पारिवारिक सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने वाली है आदत: मनोज गौतम

नशा व्यक्ति के केवल शरीर का ही नुकसान नहीं करता बल्कि उसका सामाजिक और चारित्रिक पतन भी करता है। हम जीवन में संकल्प लें के न नशा करेंगे और ना ही हमारे परिवार और निकट संबंधियों को करने देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:49 PM (IST)
नशा पारिवारिक सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने वाली है आदत: मनोज गौतम
नशा पारिवारिक सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने वाली है आदत: मनोज गौतम

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: नशा व्यक्ति के केवल शरीर का ही नुकसान नहीं करता, बल्कि उसका सामाजिक और चारित्रिक पतन भी करता है। हम जीवन में संकल्प लें के न नशा करेंगे और ना ही हमारे परिवार और निकट संबंधियों को करने देंगे। व्यक्ति जब नशा करने लगता है तो वह मानसिक और आर्थिक रूप से भी कमजोर होता चला जाता है। समाज में उसकी मान मर्यादा में गिरावट आती है। संवेदनहीन हो जाता है। उक्त विचार हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स हरियाणा द्वारा आयोजित नशा मुक्त समाज विषय पर आयोजित वेबिनार में मुख्यमंत्री के विशेष कार्यकारी अधिकारी गजेंद्र फोगाट ने वेबीनार में व्यक्त किए।

इस अवसर पर हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के राज्य सचिव नवीन जयहिद ने पूरे प्रदेश में नशे के विरुद्ध अभियान चलाने की अपनी रूपरेखा विस्तार से बताई। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स जन जागरूकता अभियान चलाएगा। हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के जिला सचिव मनोज गौतम ने बताया कि इस वेबीनार में स्वास्थ्य विभाग एनएचएम के डायरेक्टर पुनिया , हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य , हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के 22 जिलों के कार्यकारिणी सदस्य, राज्य कोषाध्यक्ष हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के राज्य कोषाध्यक्ष सत्येंद्र, महेंद्रगढ़ से राम प्रकाश शर्मा, सुरेंद्र आर्य, सुनीता बाई एवं विभिन्न पदाधिकारियों ने भाग लिया। जिला शिक्षा अधिकारी एवं चेयरमैन हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स महेंद्रगढ़ सुनील दत्त ने भी इस अभियान को समाज के लिए हितकर बताया। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विजेंद्र चौहान ने भी हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के इस अभियान समाज को सही दिशा और दशा देने वाला कार्य बताया। जिला सचिव मनोज गौतम ने कहां नशा पारिवारिक सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने वाली आदत है, इसलिए हम आज संकल्पित हों कि नशे को उखाड़ फेंकने में हम एक अभियान की तरह कार्य करेंगे।

chat bot
आपका साथी