जिलावासियों को मिलेगी माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम की सुविधा

जिला महेंद्रगढ़ के नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब जमीन के पुराने रिकार्ड निकलवाने के लिए नागरिकों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजस्व रिकार्ड का डिजिटलाइजेशन करने के बाद अब लघु सचिवालय के पुराने भवन में माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम बनाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 07:31 PM (IST)
जिलावासियों को मिलेगी माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम की सुविधा
जिलावासियों को मिलेगी माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम की सुविधा

जागरण संवाददाता, नारनौल: जिला महेंद्रगढ़ के नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब जमीन के पुराने रिकार्ड निकलवाने के लिए नागरिकों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजस्व रिकार्ड का डिजिटलाइजेशन करने के बाद अब लघु सचिवालय के पुराने भवन में माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम बनाया गया है। यहां से एक क्लिक पर सारा रिकार्ड आसानी से उपलब्ध होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 21 नवंबर को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से महेंद्रगढ़ सहित राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का लोकार्पण करेंगे। जिला में माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम में लोकार्पण कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम में बरसों पुराने राजस्व अभिलेखों को डिजिटाइज किया गया है और अब ये रिकार्ड एक क्लिक पर आसानी से उपलब्ध है। पहले इसे देखने और ट्रेस करने में काफी समय लगता था। सारा रिकार्ड कपड़े की गठड़ियों में बंधा होता था। कई बार पुराने रिकार्ड ढूंढने में कई दिन लग जाते थे। संरक्षित रिकार्ड में कुछ तो 1870 से भी पुराने हैं। डिजिटाइजेशन प्रक्रिया के तहत महत्वपूर्ण राजस्व रिकार्ड और दस्तावेजों को सूचीबद्ध किया गया है और आधुनिक रिकार्ड रूम स्थित लोहे के बाक्स में व्यवस्थित ढंग से रखा गया है। इन सभी पर बारकोड भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ में रेवेन्यू के पुराने रिकार्ड की लाखों इमेज अपलोड है। इन इमेज को राजस्व विभाग द्वारा वेरीफाइड किया गया है। सुशासन की दिशा में आमजन को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार के लिए हरियाणा सरकार का यह बड़ा कदम है। रेवेन्यू रिकार्ड के डिजिटाइजेशन से पहले मैन्युअल तरीके से लोगों को पुरानी जानकारी लेने के लिए लंबा समय लगता है लेकिन माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम से अब यह सुविधा लोगों को तत्काल मिलेगी।

chat bot
आपका साथी