पाली में लगे सूक्ष्म सिचाई प्रोजेक्ट की विभागीय जांच हो

श्री सुंडाराम ट्रस्ट के अध्यक्ष संदीप मालड़ा ने जारी बयान में कहा कि गांव पाली में लगे सूक्ष्म सिचाई के प्रोजेक्ट में लाखों के गोलमाल का अंदेशा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 06:26 PM (IST)
पाली में लगे सूक्ष्म सिचाई प्रोजेक्ट की विभागीय जांच हो
पाली में लगे सूक्ष्म सिचाई प्रोजेक्ट की विभागीय जांच हो

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़: श्री सुंडाराम ट्रस्ट के अध्यक्ष संदीप मालड़ा ने जारी बयान में कहा कि गांव पाली में लगे सूक्ष्म सिचाई के प्रोजेक्ट में लाखों के गोलमाल का अंदेशा है। तीन साल से तैयार पड़े इस प्रोजेक्ट से अभी तक एक भी एकड़ खेत सिचित नहीं हुआ है और ठेकेदार को लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का भुगतान भी हो चुका है। जिस धोली माइनर से इस प्रोजेक्ट को पानी मिलना था वो बिल्कुल जर्जर हालत में है। वहीं चार महीने पहले ही उसकी सफाई हुई है।

प्रोजेक्ट से लगभग 225 एकड़ भूमि की सिचाई होनी थी। लेकिन पिछले तीन साल में एक भी किसान की एक एकड़ भूमि सिचित नहीं हुई। ऐसे में ठेकेदार को लगभग डेढ़ करोड़ का भुगतान किसी बड़े घोटाले की तरफ इशारा करता है। दो दिन पहले सिचाई विभाग के सबसे बड़े अधिकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव भी इस प्रोजेक्ट का दौरा किया था। उन्होंने भी किसी तरह की विभागीय जांच के आदेश नहीं दिए। मालड़ा ने कहा कि ये तो सरकारी राजस्व की सीधे तौर पर हानि है और इसकी उच्च स्तरीय विभागीय जांच होनी चाहिए। दोषी अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

------

विशेष समिति बनाने की मांग: मालड़ा ने कहा कि वे इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखेंगे और कार्रवाई की मांग करेंगे। क्षेत्र के सबसे पहले सूक्ष्म सिचाई प्रोजेक्टों में शामिल पाली प्रोजेक्ट का अगर ये हाल है तो फिर इस तरह के बाकी प्रोजेक्ट का अंदाजा स्वयं ही लगाया जा सकता है। वे इस तरह के सभी प्रोजेक्ट्स की जांच की मांग करते हैं और भविष्य में लगने वाले ऐसे सभी प्रोजेक्ट्स के लिए विशेष समिति बनाए जाने की मांग करते हैं। जिसमें संबंधित किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल को भी रखा जाए।

chat bot
आपका साथी