कौशल विकास स्वरोजगार और रोजगार सृजन में सहयोग अधिकारियों को जिम्मेवारी

आगामी 29 नवंबर से शुरू होने वाले अंत्योदय मेले में अंत्योदय परिवार योजना के तहत गरीब परिवारों जोड़ा जाएगा। वार्षिक आय 1.80 लाख सुनिश्चित करने के लिए इन्हें किसी ना किसी योजना से भी जोड़ा जाना तय है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 06:01 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 06:01 PM (IST)
कौशल विकास स्वरोजगार और रोजगार सृजन में सहयोग अधिकारियों को जिम्मेवारी
कौशल विकास स्वरोजगार और रोजगार सृजन में सहयोग अधिकारियों को जिम्मेवारी

जागरण संवाददाता, नारनौल: आगामी 29 नवंबर से शुरू होने वाले अंत्योदय मेले में अंत्योदय परिवार योजना के तहत गरीब परिवारों जोड़ा जाएगा। वार्षिक आय 1.80 लाख सुनिश्चित करने के लिए इन्हें किसी ना किसी योजना से भी जोड़ा जाना तय है। इसलिए मेले में स्टाल लगाया जाएगा। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि इस दौरान सभी जगह पर एक ही तरह की व्यवस्था की जाएगी। सबसे पहले सूचना डेस्क बनाया जाएगा। उसके बाद जोनल कमेटी का डेस्क लगेगा। बाद में अन्य विभागों के डेस्क स्थापित होंगे तथा अंत में बैंक से संबंधित डेस्क लगाए जाएंगे।

उपायुक्त अजय कुमार ने अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर कहा कि इन अधिकारियों को इसमें व्यक्तिगत रुचि लेना होगा। इस पूरे कार्यक्रम की अच्छी तरह से कार्य योजना तैयार कर लाभार्थी को सरकार की योजनाओं के साथ हर संभव जोड़ने को कहा है। अंत्योदय मेले में लाभार्थियों से उनकी जरूरत को ध्यान में रखा जाएगा। उसके बाद उनकी जरूरत के अनुसार योजनाओं के लिए आवेदन कराए जाएंगे तथा मौके पर ही स्वीकृति भी दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि यह सारा कार्य नोडल अधिकारी की देखरेख में होगा। अंत्योदय मेले में लाभार्थियों के सभी कागजात पूरे करवाने का कार्य भी अधिकारियों का रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार की एक पहल है जिसके तहत राज्य में सबसे गरीब परिवारों की पहचान की गई है। इस योजना के तहत कौशल विकास स्वरोजगार और रोजगार सृजन किया जाएगा। सरकार का मकसद है कि अंत्योदय परिवारों की न्यूनतम वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए सुनिश्चित की जा सके। ऐसे में अधिकारी इन चिन्हित सभी परिवारों को योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर एसडीएम मनोज कुमार तथा बीएंडआर के एक्सईएन अश्वनी कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी