जिला में कहीं आंशिक तो कहीं छाए सिर्फ बादल

इन दिनों मौसम के तेवर बदले हुए हैं। जिला में कहीं अच्छी बारिश तो कहीं इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:09 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 06:17 AM (IST)
जिला में कहीं आंशिक तो कहीं छाए सिर्फ बादल
जिला में कहीं आंशिक तो कहीं छाए सिर्फ बादल

जागरण संवाददाता, नारनौल:

इन दिनों मौसम के तेवर बदले हुए हैं। जिला में कहीं अच्छी बारिश रही है तो कहीं बादलवाई होकर रह गया है। रविवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। बीच बीच में धूप छांव का दौर चलता रहा जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह बारिश हुई। नारनौल शहर में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद दोपहर बाद हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे उमस से कुछ राहत मिली। कनीना में 5 मीलीमीटर बारिश हुई:

कनीना क्षेत्र में रविवार दोपहर बाद 5 मीलीमीटर बारिश हुई। अभी तक किसान बेहतर बारिश का इंतजार कर रहे हैं। कनीना क्षेत्र में रविवार को दोपहर पश्चात बारिश हुई बारिश खड़ी फसलों के लिए लाभप्रद साबित होगी। किसान सूबे सिंह, राजेंद्र सिंह अजीत सिंह, विजय कुमार दिनेश कुमार आदि ने बताया कि बारिश जरूर हो रही है लेकिन अच्छी की अभी दरकार है। इस समय कपास और बाजरा पकान पर पहुंचे हुए हैं। ऐसे में बारिश बेहतर साबित होगी। किसानों का कहना है कि जब तक अच्छी बारिश नहीं होगी तब तक भूमिगत जलस्तर नहीं बढ़ेगा। उधर किसान दिनेश कुमार एवं रवि कुमार ने बताया कि उन्होंने कपास की फसल उगा रखी है और इस समय कपास की फसल खड़ी है।

------

बारिश इस फसल के लिए बेहतर साबित होगी क्योंकि इस महीने के अंत तक फसल कटाई शुरू हो सकती है। ऐसे में यदि एक बार फिर से कुछ बारिश और हो जाए तो किसानों के वारे न्यारे हो सकते हैं। इसी प्रकार का मौसम रहा तो बेहतर पैदावार की उम्मीद कर सकते हैं।

--डॉ. देवराज, कृषि विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी