प्रतियोगिताओं से दिया नशे के विरुद्ध संदेश

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से चल रही प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 04:08 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 04:08 PM (IST)
प्रतियोगिताओं से दिया नशे के विरुद्ध संदेश
प्रतियोगिताओं से दिया नशे के विरुद्ध संदेश

जागरण संवाददाता, नारनौल:

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध एवं व्यापार दिवस के उपलक्ष्य में चल रही प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की गई। नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र की जागरूकता अभियान के तहत 22 से 23 जून तक 16 से 20 वर्ष के बच्चों के लिए ऑनलाइन पोस्टर मेकिग व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इसमें बच्चों ने नशे के विरुद्ध अपना संदेश देकर समाज को जागरूक किया। जिला बाल कल्याण अधिकारी विपिन कुमार शर्मा ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 500, द्वितीय को 300 तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 200 रुपये नकद पुरस्कार स्वरूप राशि उनके बैंक खाते में डाले जाएंगे। सांत्वना पुरस्कार के रूप में सौ रुपये खातों में भिजवाए जाएंगे। प्रतियोगिताओं के विजेताओं का चयन रतन लाल, सेवानिवृत्त कला अध्यापक देवेंद सैनी, प्रवक्ता डॉ. पंकज गौड़, प्रवक्ता डॉ. जितेंद्र भारद्वाज की निर्णायक मंडल की टीम ने किया।

विजेताओं के परिणाम:

जिला बाल कल्याण अधिकारी ने बताया कि पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में आरपीएस स्कूल महेंद्रगढ़ के गुलशन मेहरा प्रथम, इसी स्कूल की प्रिया द्वितीय, यूरेका पब्लिक स्कूल नारनौल की साक्षी सैनी तृतीय व यदुवंशी शिक्षा निकेतन सतनाली की तमन्ना ने सांत्वना पुरस्कार जीता। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में सीएल पब्लिक स्कूल नारनौल की पल्लवी प्रथम, श्री गणपती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फैजाबाद की निहारिका कौशिक द्वितीय, यूरेका पब्लिक स्कूल नारनौल का इशांत तृतीय व भारती पब्लिक स्कूल नारनौल की प्रीति ने सांत्वना पुरस्कार जीता। इस मौके पर नशा मुक्ति केंद्र के निदेशक रोहताश सिंह रंगा ने बताया कि पिछले वर्ष नशा मुक्ति केंद्र द्वारा 350 लोगों की नशे का निश्शुल्क इलाज किया था। इस वर्ष भी अब तक 40 लोगो ने अपना ईलाज करवाया।

---------------

उपायुक्त ने की नशे से दूर रहने की अपील

जासं, नारनौल:

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के उपलक्ष्य में उपायुक्त आरके सिंह ने जिला के नागरिकों से हर प्रकार के नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला के ऐसे नशे के आदी नागरिकों का नशा छुड़वाने के लिए नारनौल में निजामपुर रोड पर स्थित बाल भवन कार्यालय की ओर से चलाए नशा मुक्ति केंद्र में पंजीकरण करवाना चाहिए। नशे के आदी नागरिक आखिर में पूरे समाज में गैर कानूनी गतिविधियों व अपराध में शामिल मिलते हैं। नशे का पूरे समाज व देश पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि नशा को लेकर पूरे समाज को गंभीरता के साथ सोचना होगा। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक होने और गाइडलाइन का पालन करने का आह्वान किया है।

chat bot
आपका साथी