मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में जिला में होनहार प्रतिभाओं ने सफ लता प्राप्त किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 06:29 PM (IST)
मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती
मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती

जागरण संवाददाता, नारनौल:

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में जिला में होनहार प्रतिभाओं ने सफलता के परचम लहराए हैं। उन्हें बधाई देने और मिठाई खिलाने का सिलसिला जारी है। इन प्रतिभाओं का कहना है कि ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ की गई मेहनत का फल एक दिन अवश्य मिलता है। सच ये है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है। महेंद्रगढ़ जिला के गांव बसई निवासी ममता यादव ने प्रथम प्रयास में ही 556वां स्थान प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। ममता यादव का इससे पहले आबकारी एवं कराधान विभाग में इंस्पेक्टर में चयन हो गया था लेकिन आइएएस बनने का सपना साकार करने के लिए यह नौकरी ज्वाइन ही नहीं की। ममता के पिता अशोक कुमार निजी कंपनी में काम करते हैं जबकि मां सरोज देवी गृहणी हैं। ममता के बड़े भाई महेश यादव एक्साइज इंस्पेक्टर हैं। ममता की स्कूली पढ़ाई दिल्ली से हुई। इसके बाद हिदू कॉलेज दिल्ली से भौतिक शास्त्र में बीएससी ऑनर्स की पढ़ाई की। पढ़ाई के साथ वे संयुक्त लोकसेवा आयोग की तैयारी भी करती रहीं। अपने प्रथम प्रयास में अखिल भारत स्तर पर 556वां स्थान प्राप्त करने पर वे खुश हैं। हालांकि उन्हें और अच्छा स्थान मिलने की उम्मीद थी। ममता यादव ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के साथ गुरु जी डॉ. बीर सिंह को दिया है। इस मौके पर चाचा विजय कुमार, सत्यानारायण, पूर्व सरपंच डालू सिंह, हरिओम सरपंच, आनावास के पूर्व सरपंच बिमला देवी, रेवाड़ी के सुनील यादव एडीजे, वीबीएन स्कूल संचालक गौतम, जनता स्कूल संचालक महेंद्र सिंह, मनोज गौतम, प्रवीन कोथल आदि ने बेटी की सफलता पर बधाई देते हुए जिला के लिए बड़ी उपलब्धि बताया।

---

निराश नहीं हैं, चौथी बार प्रयास करेंगी मेहर पंवार

नारनौल शहर के सेक्टर एक निवासी मेहर पंवार को उम्मीद है कि अगली बार आइएएस बनकर ही दम लेंगी। इसके लिए अभी से तैयारी में जुट गई हैं। मेहर पंवार ने इस बार 772वां स्थान प्राप्त किया है। मेहर के पिता महेंद्र पंवार आबकारी व कराधान विभाग में पूर्व इंस्पेक्टर रहे तथा मां अनीता पंवार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नारनौल में वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर सेवारत हैं। मेहर ने इससे पहले तीन बार प्रयास किया। पिछले साल साक्षात्कार तक पहुंची थी। मेहर कहती हैं कि घर पर रहकर तैयारी करते हुए यह मुकाम हासिल किया है। उन्हें पूरा विश्वास है कि अक्टूबर में होने वाली परीक्षा में इससे बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ेंगी। अभी रैंक के हिसाब से सिविल सेवा में जगह मिल ही जाएगी। माता मरियम जनसेवा स्कूल से दसवीं तथा सीएल स्कूल नारनौल से 12वीं कक्षा में मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक की। इसके साथ संयुक्त लोकसेवा आयोग की तैयारी भी करती रही। मेहर का छोटा भाई तनिष्क भी 12वीं की पढ़ाई के बाद आइआइटी की तैयारी कर रहे हैं। बेटी मेहर कहती हैं कि उन्हें इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए माता पिता के साथ चंडीगढ़ में कार्यरत सीमा सुरक्षा बल के डायरेक्टर जनरल सुरेंद्र पंवार तथा सेवानिवृत्त डायरेक्टर जनरल बुधराम फांसल प्रेरित कर रहे हैं। पढ़ाई में ही अभिरुचि होने के कारण मोबाइल और टीवी देखने में रुचि नहीं हैं। माता पिता भी बच्चों को अपनी सुविधा अनुसार तैयारी करने के लिए प्रेरित करते हैं।

-------

किसान के बेटे ने पाई सफलता

क्षेत्र के गांव खातोदड़़ा के किसान बिजेंद्र के पुत्र प्रदीप कुमार ने संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में 820वां स्थान प्राप्त कर अपनी सफलता का परचम लहराया है। हालांकि प्रदीप को इससे अच्छी उपलब्धि मिलने की उम्मीद थी। इस उपलब्धि पर पिता के साथ मां रोशनी देवी और बड़े भाई बलराम खुशी के मारे फूले नहीं समा रहें हैं। प्रदीप कुमार ने दसवीं कक्षा तक शिक्षा जनता शिक्षा निकेतन स्कूल बसई एवं बारहवीं की शिक्षा मॉडल संस्कृति स्कूल महेंद्रगढ़ से प्राप्त की। इसके बाद बीएससी की शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से की। पिता बिजेंद्र, मां रोशनी देवी और बड़े भाई बलराम खेती बाड़ी कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। प्रदीप कुमार का कहना है कि उन्होंने पहली बार 2017 में संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा दी थी। तीसरे प्रयास में इस मुकाम तक पहुंचे हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय नाना ओमप्रकाश यादव, माता-पिता एवं गुरुजनों को दिया। उन्होंने बताया कि नाना जी सदा ही शिक्षा के बारे में प्रेरित करते रहते थे। जनता शिक्षा निकेतन स्कूल के चेयरमैन सत्यवीर सिंह, बीएमडी स्कूल के चेयरमैन विजयपाल सिंह, स्कूल प्रबंधक अमित यादव, अरूण, ताऊ बिशंभर यादव, सूबेदार सतपाल यादव, राजेश यादव आदि ने मिठाई खिलाते हुए उन्हें बधाई दी।

chat bot
आपका साथी