बारिश के बाद तेज हुई शहर की सफाई व्यवस्था

मानसून की आहट के साथ ही शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर परिषद प्रशासन सक्रियता दिखाने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 05:47 PM (IST)
बारिश के बाद तेज हुई शहर की सफाई व्यवस्था
बारिश के बाद तेज हुई शहर की सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, नारनौल:

मानसून की आहट के साथ ही शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर परिषद प्रशासन सक्रियता दिखाने लगा है। रविवार रात हुई हल्की बारिश में ही कई जगह जलभराव की स्थिति रही। सोमवार को भी कुछ स्थानों पर थोड़ी बारिश हुई। नगर परिषद के कर्मचारी कूड़ा कचरा उठाने के साथ कुछ स्थानों पर नालों की भी सफाई कर रहे थे। हालांकि अभी मूसलाधार तेज बारिश नहीं हुई है। यदि लंबे समय तक तेज बारिश होती है तो शहर के अवरुद्ध नाले परेशानियों का सबब बन सकते हैं। अभी भी जगह जगह नालों में कूड़ा कचरा और प्लास्टिक की थैलियों से मुख्यद्वार अवरुद्ध हैं। इतना ही नहीं नालों के आसपास कचरे की ढेर लगी होने से थोड़ी सी बारिश के पानी से बहकर यह नालियों में व्यवधान पैदा करेंगे।

उपायुक्त कर चुके हैं पहले ही आगाह:

बारिश के मौसम को देखते हुए उपायुक्त आरके सिंह ने 3 जुलाई को उपमंडल अधिकारियों के साथ बैठक कर अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की निकासी व स्वच्छता पर ध्यान देने के निर्देश दिए थे। इसमें जहां पानी रुकने की संभावना है वहां समय रहते समाधान कराने की हिदायत दी थी ताकि बारिश के दौरान परेशानियां पैदा नहीं हों। उन्होंने अधिकारियों को गांव व शहर में स्वच्छता को लेकर भी ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। सभी बीडीपीओ को भी गांवों में स्वच्छता बनाए रखने में सरपंचों का सहयोग लेने को कहा है।

----------

नप चेयरपर्सन ने चिह्नित किए हैं जलभराव के मुख्य स्थान:

नगर परिषद नारनौल के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर जलभराव से होने वाली परेशानियों को लेकर नप चेयरपर्सन भारती सैनी भी अधिकारियों को अवगत करा चुकी हैं। 14 जुलाई को नप कार्यकारी अधिकारी को पत्र लिखकर बारिश आरंभ होने से पहले सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने की मांग कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि थोड़ी सी बारिश में ही शहर के प्रमुख स्थानों पर जलभराव से परेशानियां होती हैं। यहां विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

यहां रहती है ज्यादा समस्या:

शहर के स्टेडियम के पास बरसात का पानी भरा रहता है। भारत गैस एजेंसी के गोदाम के पास नाला भरा रहता है। पार्क रोड, मोहल्ला जमालपुर सैन चौक, वार्ड पांच बुद्धो माता मंदिर के पास, सदर थाना के पीछे वाली गली, मुख्य सिघाना रोड पेट्रोल पंप के सामने वाली दुकानों के आसपास, लोक निर्माण विभाग कार्यालय के सामने, पशु अस्पताल व उसके साथ आफिसर कॉलोनी मार्ग, महावीर चौक से पुल बाजार में पुस्तक गली तक, खटीक चौक पर बारिश का पानी भरने की समस्या रहती है। मोना चांदूवाड़ा के पास, रेवाड़ी रोड वार्ड नंबर दो के सामने घरों में पानी भरने की शिकायत रहती है। इसी प्रकार रेवाड़ी रोड श्मशान घाट के पास गली, चिकारा विश्राम गृह के पास नई ट्रीटमेंट प्लांट के पास सीवर ओवरफ्लो की समस्या हमेशा रहती है।

chat bot
आपका साथी