गलत तरीका अपनाने वाले आढ़ती के खिलाफ हो कार्रवाई : उपायुक्त

जिला में चल रही बाजरे की सरकारी खरीद के संबंध में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि खरीद कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न हो।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:50 PM (IST)
गलत तरीका अपनाने वाले आढ़ती के
 खिलाफ हो कार्रवाई : उपायुक्त
गलत तरीका अपनाने वाले आढ़ती के खिलाफ हो कार्रवाई : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, नारनौल: जिला में चल रही बाजरे की सरकारी खरीद के संबंध में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि खरीद कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न हो। कई जगह पर उठान कार्य धीमा होने की वजह से गड़बड़ी की सूचना आ रही है। यह किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह निर्देश उपायुक्त अजय कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में बाजरे की सरकारी खरीद के संबंध में बुलाई बैठक में अधिकारियों को दिए। डीसी ने खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे उठान कार्य में और तेजी लाएं, ताकि मंडी में खरीद कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि सभी मंडी के सचिव यह सुनिश्चित करें कि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि गलत ढंग से कोई भी बाजरा न बेच पाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि अगर कोई आढ़ती गलत ढंग से बाजरा बेचने की कोशिश करता पाया जाए तो उसका लाइसेंस रद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि स्टोर कीपर पारदर्शी तरीके से नंबर के हिसाब से वाहनों को खाली करवाएं। इस संबंध में दोनों खरीद एजेंसियां कड़ी निगरानी रखें। उपायुक्त ने बताया कि अब तक 24435 किसानों का बाजरा सरकारी दर पर खरीदा जा चुका है। सभी मंडियों में लगभग 83 फीसदी फसल का उठान हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 67 हजार 492 मीट्रिक टन बाजरे की सरकारी खरीद हुई है, इसमें से 56594 मीट्रिक टन बाजरा विभिन्न गोदामों में पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि अब तक नारनौल अनाज मंडी में 12949, अटेली मंडी में 11468, नांगल चौधरी मंडी में 10436, महेंद्रगढ़ मंडी में 12554, कनीना मंडी में 12627, सतनाली मंडी में 6480 व गोशाला ग्राउंड कनीना में 978 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद हो चुकी है।

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक मीणा, एसडीएम महेंद्रगढ़ विश्राम कुमार मीणा, तथा एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, डीएफएससी सुभाष सिहाग के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी