जिले में करीब दो हजार पशु घूम रहे बेसहारा

जिला में बेसहारा पशुओं को गोशालाओं में भिजवाने की रणनीति बनाने के लिए बुधवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त अजय कुमार ने विभिन्न गोशालाओं के प्रतिनिधियों तथा सामाजिक संस्थाओं के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:15 PM (IST)
जिले में करीब दो हजार पशु घूम रहे बेसहारा
जिले में करीब दो हजार पशु घूम रहे बेसहारा

जागरण संवाददाता, नारनौल: जिला में बेसहारा पशुओं को गोशालाओं में भिजवाने की रणनीति बनाने के लिए बुधवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त अजय कुमार ने विभिन्न गोशालाओं के प्रतिनिधियों तथा सामाजिक संस्थाओं के साथ बैठक की। डीसी ने राज्य सरकार द्वारा गठित गो सेवा आयोग की ओर से पंजीकृत गोशालाओं को पशुओं की देखभाल के लिए ग्रांट जारी की गई।

उपायुक्त ने सभी गोशाला संचालकों से आह्वान किया कि वे प्रशासन की ओर से पकड़े गए बेसहारा पशुओं को अपने गोशालाओं में रखें। सभी गोशालाओं में हरियाणा सरकार की ओर से चारा व अन्य सहायता दी जा रही है। गोशाला संचालकों को अगर कोई समस्या है तो वे तुरंत प्रशासन को बताएं। उनकी समस्या का तुरंत समाधान करवाया जाएगा। डीसी ने बताया कि जिला में कुल 23 पंजीकृत गोशाला हैं। इस वक्त जिला में लगभग 1969 बेसहारा पशु घूम रहे हैं। सड़कों पर इनके कारण किसी प्रकार की दुर्घटना ना हो इसके लिए जरूरी है कि इन्हें गोशालाओं में रखा जाए इसके अलावा भी रबी फसल की बिजाई हो चुकी है फसलों को भी नुकसान से बचाना है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद की ओर से पशुओं को पकड़ने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। एक अभियान चलाकर इन पशुओं को गोशालाओं में छोड़ा जाएगा। डीसी ने बताया कि गो सेवा आयोग की तरफ से जिला की 14 गोशालाओं को लगभग 46 लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई है, जबकि अभी छह गोशालाओं की ग्रांट जल्द ही जारी की जानी है। इससे पहले इसी वित्त वर्ष में गो सेवा आयोग की तरफ से लगभग 40 लाख रुपए की ग्रांट विभिन्न गोशालाओं को दी जा चुकी है। गोशाला संचालकों की तरफ से अलग नंदीशाला खोलने के लिए भी मांग रखी गई जिस पर उपायुक्त ने संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिला में गो अभ्यारण के लिए भी उपयुक्त स्थान पर जमीन तलाशने के निर्देश दिए। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया, एसडीएम मनोज कुमार, एसडीएम महेंद्रगढ़ दिनेश कुमार, नगराधीश अमित कुमार, एसडीएम कनीना सुरेंद्र कुमार व पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ नसीब सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। ------

गोशाला संचालकों को अब आनलाइन सरल पोर्टल पर करना होगा आवेदन

नारनौल: जिला के सभी गोशाला संचालकों को अब ग्रांट के लिए आनलाइन सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। हरियाणा सरकार के आदेश अनुसार इस पोर्टल पर गोशाला से संबंधित सारी जानकारी देने के बाद ग्रांट जारी की जाएगी। यह पोर्टल अगस्त से दिसंबर महीने के बीच खुला रहेगा। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. नसीब सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य में गोशालाओं के लिए गो आयोग का गठन किया है। अब आयोग से मिलने वाली ग्रांट के लिए सभी गो संचालकों को अपनी गोशाला की सारी जानकारी सरल पोर्टल पर देनी होगी। उसके बाद ही आयोग द्वारा उसे ग्रांट जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी