डेंगू के 13 नए मरीज और आए, कुल संख्या हुई 117

पिछले पांच दिन में डेंगू के 13 नए मरीज सामने आ गए हैं। मरीजों की संख्या बढ़कर 117 हो गई है जबकि मलेरिया के मरीजों की संख्या जिले में चार ही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:18 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:18 PM (IST)
डेंगू के 13 नए मरीज और आए, कुल संख्या हुई 117
डेंगू के 13 नए मरीज और आए, कुल संख्या हुई 117

जागरण संवाददाता, नारनौल: पिछले पांच दिन में डेंगू के 13 नए मरीज सामने आ गए हैं। मरीजों की संख्या बढ़कर 117 हो गई है, जबकि मलेरिया के मरीजों की संख्या जिले में चार ही है।

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को काबू में करने के लिए जहां विशेष वार्ड बनाया हुआ है,वहीं मच्छरों को मारने के लिए फोगिग करवाई जा रही है। इसके बावजूद जिले में डेंगू पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

डेंगू फैलने का एक प्रमुख कारण यह भी है कि इस बार अन्य वर्षों की तुलना में बरसात सर्वाधिक हुई है। स्थिति यह है कि सितंबर व अक्टूबर माह में लगातार बरसात हुई है। इस बरसात से शहर के खाली प्लाटों, खड्डों व सार्वजनिक स्थानों पर जगह-जगह पानी भरा हुआ है। इस पानी में मच्छरों की लगातार भरमार हो रही है। मच्छरों पर अंकुश लगाना प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। पिछले कई वर्षों में इस बार डेंगू के सर्वाधिक मरीज आ चुके हैं, जबकि अभी मरीज आने का सिलसिला बंद नहीं हुआ है। इन हालात में जिला प्रशासन को विशेष कदम उठाने होंगे, तभी डेंगू पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

------

नांगल कालिया में की फोगिग

फोटो संख्या 30

नारनौल: आरआरजी यूथ फाउंडेशन व ग्राम पंचायत नांगल कालिया के तत्वावधान से डेंगू के प्रकोप को देखते हुए पूरे गांव में फोगिग करवाई गई। संस्था के प्रधान प्रोफेसर हंसराज ने बताया कि गांव में डेंगू के काफी मरीज पाए गए हैं, जिनमें से कुछ मरीजों की तबीयत ज्यादा खराब होने से हाई सेंटर रेफर करना पड़ा है। क्षेत्र में मिल रहे डेंगू के मरीजों की मुख्य समस्या प्लेटलेट्स गिरना है, जिसमें थोड़ी भी लापरवाही से मरीज की जान भी जा सकती है। संस्था के सदस्यों ने इस मौके पर गांव के हर मोहल्ले व गली में जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया। सदस्यों ने ग्रामीणों को डेंगू के की रोकथाम व बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पूर्व सरपंच श्योबाई , सुभाष नंबरदार सत्यानंद, सचिव अमन पाल, अजय रमेश, संदीप व संजय मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी