यूथ रेडक्रास यूनिट ने मनाया अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

लाडवा के इंदिरा गांधी नेशनल कालेज ने रविवार को यूथ रेडक्रास यूनिट ने जीवन में विश्वास संस्था लाडवा के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:42 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:42 AM (IST)
यूथ रेडक्रास यूनिट ने मनाया अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस
यूथ रेडक्रास यूनिट ने मनाया अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

संवाद सहयोगी, लाडवा : लाडवा के इंदिरा गांधी नेशनल कालेज ने रविवार को यूथ रेडक्रास यूनिट ने जीवन में विश्वास संस्था लाडवा के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया। कालेज प्राचार्य डा. हरि प्रकाश शर्मा ने बताया कि उनके नेतृत्व में यूथ रेडक्रास यूनिट ने एकत्रित सहयोग राशि से खरीदी स्टेशनरी, फल व मिठाई बाल आश्रम के बच्चों और झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों में बांटी गई। बाल आश्रम के संचालक शीशपाल मढ़ान ने यूथ रेड क्रास के स्वयंसेवकों का स्वागत किया और उनके इस सामाजिक कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि गरीबी एक अभिशाप है और इसे हटाना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

कालेज प्राचार्य डा. हरि प्रकाश शर्मा ने कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए गरीबी और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को इमानदारी से लागू करने की जरूरत है। यूथ रेडक्रास के संयोजक डा. यशपाल सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस, विश्व में गरीबी दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाने और गरीबों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में यूथ रेडक्रास के 14 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। इस अवसर पर बाल आश्रम के सचिव मांगे राम, कोषाध्यक्ष जसबीर कौर, डा. सुरेंद्र कुमार, प्रवीण मौजूद थे। घायलों के लिए मददगार बनी डायल 112

संवाद सहयोगी, लाडवा : सड़क दुर्घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है। हर रोज किसी न किसी सड़क पर कोई न कोई सड़क दुर्घटना में घायल होता ही रहता है। यदि समय रहते इन घायलों को उपचार न मिले तो वे दम तोड़ देते हैं। ऐसे में इमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम डायल 112 घायलों के लिए मददगार बनी हुई है। लाडवा क्षेत्र में दो दिनों में डायल 112 की टीम ने तीन घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई है। रविवार को लाडवा-इंद्री मार्ग पर गांव लाठी धनौरा के पास सड़क दुर्घटना में घायल एक मोटरसाइकिल चालक को डायल 112 की टीम ने अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई है।

डायल 112 के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक राम प्रकाश ने बताया कि रविवार को उन्हें सड़क दुर्घटना की सूचना मिली तो वे अपनी टीम मुख्य सिपाही सतीश कुमार व सुखविद्र सिंह के साथ मात्र सात मिनट में मौके पर पहुंच गए थे। एंबुलेंस समय पर न आने के कारण उन्होंने डायल 112 गाड़ी में घायल को लाडवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। उन्होंने बताया कि यमुनानगर के गांव भोगपुर निवासी मनीष अपनी मोटरसाइकिल पर इंद्री की तरफ से लाडवा की तरफ आ रहा था। जैसे ही वह गांव लाठी धनौरा के पास पहुंचा तो किसी अज्ञात वाहन ने उसकी मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। टक्कर लगने से उसकी मोटरसाइकिल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और वह भी गंभीर रूप से घायल हो गया।

chat bot
आपका साथी