असंगठित क्षेत्र के श्रमिक सीएससी के माध्यम से करवाएं पंजीकरण : अखिल

एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सरकार द्वारा ई-श्रम योजना शुरू की है। सीएससी के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें ई-श्रम योजना के कार्ड जारी किए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:30 PM (IST)
असंगठित क्षेत्र के श्रमिक सीएससी के माध्यम से करवाएं पंजीकरण : अखिल
असंगठित क्षेत्र के श्रमिक सीएससी के माध्यम से करवाएं पंजीकरण : अखिल

फोटो-22

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सरकार द्वारा ई-श्रम योजना शुरू की है। सीएससी के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें ई-श्रम योजना के कार्ड जारी किए जा रहे है। भविष्य में सरकार की सभी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को इसी कार्ड के जरिए दिया जाएगा। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर अपने नामों का पंजीकरण अटल सेवा केंद्रों पर जाकर करवा सकते है।

एडीसी अखिल पिलानी ने ये बात सीएससी संचालकों से बातचीत करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि गांवों में शिविर लगाकर श्रमिकों को योजना के तहत रजिस्टर किया जा रहा है। इसके लिए श्रमिकों से कोई फीस भी नहीं ली जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत आधार कार्ड की तर्ज पर असंगठित श्रमिकों के यूनिक आइडी कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस यूनिक आइडी कार्ड के बनने से श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा और इसका एक वर्ष का खर्च भी सरकार उठाएगी।

कामन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक मोहित शर्मा ने बताया कि इस योजना में भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार, प्रवासी मजदूर, घरेलू नौकर, छोटे किसान, कृषि व इससे संबंधित अन्य क्षेत्रों में लगे मजदूर, पशु पालक, स्वरोजगार कर्मी, स्ट्रीट वेंडर्स, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, मछली पालक मजदूर, छोटे दुकानदार, रेहड़ी व फड़ी लगाने वाले, घरेलू कामगार, कारपेंटर, प्लंबर, रिक्शा चालक, आटो चालक, टैक्सी चालक, मनरेगा श्रमिक, लोडिग-अनलोडिग में लगे मजदूर व अन्य सभी श्रमिक जो कि किसी भी सरकारी सेवा व संगठित क्षेत्र में कार्यरत नहीं है। वे सब अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी