जल सरंक्षण के लिए महिलाओं की भागीदारी होगी सुनिश्चित

संवाद सहयोगी पिहोवा डीआइपी टीम ने गांव रूआ भटेड़ी जखवाला नीमवाला स्योंसर रामगढ़ र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:27 PM (IST)
जल सरंक्षण के लिए महिलाओं की भागीदारी होगी सुनिश्चित
जल सरंक्षण के लिए महिलाओं की भागीदारी होगी सुनिश्चित

संवाद सहयोगी, पिहोवा : डीआइपी टीम ने गांव रूआ, भटेड़ी, जखवाला, नीमवाला, स्योंसर, रामगढ़ रोड का दौरा किया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने भू-जल की कमी को लेकर ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी गई। टीम ने गांवों में मौजिज सदस्यों, आशा वर्कर, नंबरदार, जल स्वच्छता समिति सहित अन्य लोगों से बैठक की और बरसात के पानी के संरक्षण को लेकर विचार साझा किए।

इस दौरान गांव के बुजुर्गों ने बताया कि गांव का भू-जल स्तर जमीन से 5-10 फीट नीचे तक सबसे ऊपर था, लेकिन अब यह जमीनी स्तर से 35-40 मीटर नीचे चला गया है। उन्होंने बताया कि उनकी ओर से महिलाओं की भागीदारी से गावों में जल उपयोगकर्ता समिति बनाई जा रही है, जो गांवों में जल बजट तैयार करने में मदद करेगी। यह समिति ग्राम जल स्तर योजना तैयार करने में मदद करेगी। जल सुरक्षा योजना के तहत भू-जल पुनर्भरण संरचना, वर्षा जल संचयन संरचना, गांव के तालाब का कायाकल्प, गाद तालाबों की खुदाई, फसल विविधीकरण, सूक्ष्म, छिड़काव और भूमिगत प्रदान करने का प्रस्ताव भी तैयार किया जाएगा।। पानी के सही उपयोग के लिए किसान को पाइप लाइन लगाने बारे जानकारी दी। इस योजना से भू-जल की कमी दर को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

दैनिक जीवन में बताया पानी का महत्व

टीम के सदस्यों द्वारा जल बचाओ, सुरक्षित भविष्य विषय पर स्कूली बच्चों के लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे है। पानी के सतत उपयोग, हमारे दैनिक जीवन में इसका महत्व, हम अपनी आने वाली भावी पीढ़ी के लिए पानी को कैसे बचा सकते है, विषय पर स्कूली बच्चों को शपथ भी दिलाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी