सखी वन स्टाप सेंटर में महिलाओं को किया जागरूक

महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत चल रहे सखी वन स्टाप सेंटर में आयोजित जागरूकता शिविर का नौवां दिन रहा। जिसमें आंगनबाड़ी वर्करों व 25 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:48 PM (IST)
सखी वन स्टाप सेंटर में महिलाओं को किया जागरूक
सखी वन स्टाप सेंटर में महिलाओं को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत चल रहे सखी वन स्टाप सेंटर में आयोजित जागरूकता शिविर का नौवां दिन रहा। जिसमें आंगनबाड़ी वर्करों व 25 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया।

केंद्र प्रबंधक शैलजा सैनी ने आंगनबाड़ी व महिलाओं को बताया कि सखी वन स्टाप सेंटर में महिलाओं की घरेलू हिसा से संबंधित से लेकर यौन शोषण तक की कई परेशानियों का हल किया जाता है। सेंटर के माध्यम से पीड़ित महिलाओं को पुलिस, चिकित्सा, काउंसलिग, मनोवैज्ञानिक सलाह के अलावा एफआइआर रजिस्टर करवाने में मदद के साथ पांच दिन का आश्रय उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि निर्भया कांड के बाद भारत सरकार के वित्त विभाग के तहत इसमें बजट का प्रविधान किया गया है। महिला हेल्पलाइन के लिए टोल फ्री नंबर 181 की सेवा 24 घंटे पीड़ित महिलाओं के लिए चालू है। घरेलू हिसा से पीड़ित, यौन अत्याचार या समाज में बेदखल कर दी गई महिलाओं को पूरी सुरक्षा व संरक्षण दिया जा रहा है। सेंटर पर पीड़ित महिलाओं के लिए महिला पैरा-मेडिकल स्टाप, महिला काउसंलर की भी ड्यूटी 24 घंटे के लिए है। कोई भी पीड़ित महिला हेल्पलाइन या सेंटर पर आकर सखी वन स्टाप सेंटर के बारे में जानकारी ले सकती है और सहायता मांग सकती है। इस मौके पर काउंसलर गुरप्रीत कौर ने महिलाओं को परिवार में तालमेल बनाने की सलाह दी। चूंकि परिवार को जोड़ने का कार्य भी महिलाओं पर होता है। ऐसे में अगर महिलाएं अपनी समझदारी से काम लेंगी तो परिवारों को सेंटर पर आने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी