सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण से स्वरोजगार की राह आसान : भटनागर

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ संयोजक डा. प्रद्युम्मन भटनागर ने कहा कि सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर महिलाएं स्व-रोजगार की राह पर आगे बढ़ सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:58 PM (IST)
सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण से स्वरोजगार की राह आसान : भटनागर
सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण से स्वरोजगार की राह आसान : भटनागर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ संयोजक डा. प्रद्युम्मन भटनागर ने कहा कि सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण लेकर महिलाएं स्व-रोजगार की राह पर आगे बढ़ सकती हैं। महिलाओं को जागरूक कर अपने पांव पर खड़ा करने के लिए ही कुविके की ओर से समय-समय पर इस तरह के प्रशिक्षण शिविर लगाए जाते हैं। वह कुविके में आयोजित पांच दिवसीय कटिग एवं टेलरिग प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर संबोधित कर रहे थे। जिला विस्तार विशेषज्ञ डा. ललिता रानी ने कहा कि केंद्र के प्रशिक्षण परिसर में आयोजित इस शिविर में अनुसूचित जाति की 60 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य बेहद कम समय व खर्चे में उन्हें जमीनी स्तर पर हुनरमंद काबिल एवं कौशल प्रदान कर स्वरोजगार हेतु प्रेरित करना है। जिला कार्यक्रम अधिकारी नीतु रानी ने महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर जागरूक करना होगा। व्यवसायिक प्रशिक्षण लेकर महिलाएं आगे बढ़ेंगी। डीएवी कालेज शाहाबाद गृह विज्ञान की सहायक प्रो. वर्षा ने कहा कि वोकेशनल शिक्षा प्राप्त कर एक महिला अपने पांव पर खड़ी हो सकती है। ड्रेस डिजाइनर रितु चौधरी ने महिलाओं को कटिग एवं टेलरिग का प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर सहायक राम गोपाल, महिला सेविका सुरेंद्र कौर, अमित कुमार व जसविद्र मौजूद रहे।

रघुबीर सिंह बने शोरगीर राजपूत महासभा के प्रदेशाध्यक्ष

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

जिदल पार्क कुरुक्षेत्र में हरियाणा शोरगीर राजपूत महासभा के प्रदेशाध्यक्ष डा. स्वर्ण सिंह की अध्यक्षता में क्षेत्रीय कार्यकारिणी के गठन हुआ। जिसमें रघुवीर सिंह को आम समिति से प्रधान बनाया गया। जिला उपप्रधान हंसराज व सचिव हरबंसको बनाया। बैठक में सभी शोरगीर राजपूत समाज के गणमान्य लोगों ने तालियां बजाकर सहमति प्रकट की। कार्यकारिणी सदस्यों ने महासभा में अपना विश्वास प्रकट करते हुए समाज कल्याण में श्रद्धा, निष्ठा और शिद्दत से काम करने का प्रण लिया।

महासभा के प्रवक्ता सतबीर सिंह ने समाज के लिए कुरुक्षेत्र में प्रदेश स्तर की धर्मशाला का महत्व बताते हुए सरकार में सहयोग की भी मांग की। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र में आज लगभग सभी समाज की धर्मशालाएं हैं। हरियाणा शोरगीर राजपूत महासभा कई वर्षों से इसको अमलीजामा पहनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही कुरुक्षेत्र में पूरे प्रदेश से समाज के लोग तन मन धन से सहयोग कर धर्मशाला के लिए जमीन खरीदने का संपूर्ण प्रयास करेंगे। इस मौके पर कार्यकारिणी सदस्य सुखबीर सिंह चौहान, सतराम, अमरजीत सिंह, करण सिंह, टेकचंद, सतपाल, गोपाल, ज्ञानचंद, अनिल मामचंद, विनोद, रामू व विक्की मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी