जल शक्ति मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने में लापरवाही नहीं होगी सहन : अश्विनी

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी मलिक ने कहा कि जल शक्ति मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने में किसी प्रकार की भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:59 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:59 AM (IST)
जल शक्ति मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने में लापरवाही नहीं होगी सहन : अश्विनी
जल शक्ति मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने में लापरवाही नहीं होगी सहन : अश्विनी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी मलिक ने कहा कि जल शक्ति मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने में किसी प्रकार की भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इसलिए समय रहते सभी विभागों के अधिकारियों को प्रशासन द्वारा जल शक्ति मिशन के तहत दिए गए लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि तक पूरा करने का हर सम्भव प्रयास करना है।

उन्होंने ये बात शुक्रवार को पंचायत भवन जिप कार्यालय में वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये जल शक्ति अभियान की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले सीईओ ने वाटर कंजर्वेशन और रेन वाटर हार्वेस्टिग को लेकर सिचाई विभाग, पंचायत विभाग के साथ-साथ थानेसर, पिहोवा, लाडवा, पिपली, इस्माईलाबाद, शाहाबाद व बाबैन के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, जिला परिषद के कार्यकारी अभियंता, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, नगर निकाय, एचएसवीपी, डीटीपी व वन विभाग की प्रगति रिपोर्ट ली। इसके साथ ही परंपरागत और पानी को सरंक्षित करने के अन्य स्त्रोंतों के नव निर्माण के बारे में जानकारी ली।

सीईओ अश्विनी मलिक ने कहा कि पंचायत विभाग गांवों में 817 वाटर कंजर्वेशन और रेन वाटर हार्वेस्टिग लगा चुका है। जिला परिषद के एक्सईन 17 में सात हार्वेस्टिग का कार्य पूरा कर लिया है। कृषि विभाग 155 में से 81 और नगर परिषद थानेसर 90 में से 31, एचएसवीपी ने 100 फीसदी लक्ष्य तथा डीटीपी ने 16 में से 13 प्रोजेक्ट का कार्य पूरा किया है। रेनोवेशन ऑफ ट्रिडीशनल एंड अदर बाडिज के तहत पंचायत विभाग ने 45 प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया है। सिचाई विभाग ने बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर बनाने का कार्य तेजी से किया है। विभाग ने 590 में से 416 प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया है। कृषि विज्ञान केंद्र ने किसान मेले व अन्य जागरुकता कार्यक्रमों के 1990 में से 830 का लक्ष्य पूरा किया है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी