मौसम ने फिर ली करवट, आसमान में छाए बादल

कुरुक्षेत्र मौसम ने एक साथ करवट ले ली है। मंगलवार दोपहर बाद आसमान में बादल छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम के आए दिन करवट लेने से सुबह और शाम का मौसम सुहावना होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:17 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:17 AM (IST)
मौसम ने फिर ली करवट, आसमान में छाए बादल
मौसम ने फिर ली करवट, आसमान में छाए बादल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : मौसम ने एक साथ करवट ले ली है। मंगलवार दोपहर बाद आसमान में बादल छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम के आए दिन करवट लेने से सुबह और शाम का मौसम सुहावना होने लगा है। बूंदाबांदी के बाद मंगलवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा की गति 18 किलोमीटर प्रतिघंटा और हवा में नमी का स्तर 39 फीसद रहा है। अधिकतम तापमान भी 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम में आए इस बदलाव के चलते पिछले सप्ताह भर से अधिकतम तापमान भी 33 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री के बीच चल रहा है। विशेषज्ञों ने अगले कई दिनों तक मौसम इसी तरह रहने और अगले 48 घंटों में हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है।

बूंदाबांदी से नहीं कोई नुकसान

गांव खानपुर के युवा किसान जगदीश ने कहा कि इस हल्की बूंदाबांदी से किसान को कोई नुकसान नहीं है। अभी किसानों के ज्यादातर खेत खाली पड़े हैं। फिलहाल इन खाली खेतों को धान की रोपाई करने के लिए जुताई के बाद खुला छोड़ना है। बूंदाबांदी के बाद जुताई करना आसान होता है। इससे सिचाई के लिए ट्यूबवेल चलाने की जरूरत नहीं रहती।

तेज आंधी से बागवानी को नुकसान

गांव बारवा के किसान गुरबाज सिंह ने कहा कि इन दिनों चलने वाली तेज हवा बागवानी किसान के लिए नुकसान दायक है। तेज हवा से अमरूद, आम, आड़ू व अन्य पेड़ों पर लगे फल टूट रहे हैं। इतना ही नहीं जिला भर में हजारों एकड़ में मक्का की फसल भी खड़ी है। मक्का में पानी लगाने के बाद तेज आंधी आने से फसल खेत में गिर रही है। इससे किसान को नुकसान हो रहा है।

तापमान का अनुमान

दिन अधिकतम न्यूनतम

मंगलवार 35 23

बुधवार 33 23

वीरवार 30 21

शुक्रवार 33 22

अगले 48 घंटों में बारिश के आसार

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. प्रदीप मील ने कहा कि हल्की बूंदाबांदी से किसान को कोई नुकसान नहीं है। बूंदाबांदी तेज होने पर सब्जी उप्तादक किसानों के साथ-साथ बागवानी किसानों को नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग की ओर से अगले 48 घंटों तक बूंदाबांदी का अनुमान जताया गया है। ऐसे में किसान अपनी सूरजमुखी, मक्की व अन्य फसलों को पानी लगाने से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी