जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए मोबाइल उपलब्ध करवाएगी हम फांउडेशन

कुरुक्षेत्र कोविड 19 के इस दौर में जरूरतमंद के साथ खड़ी संस्था हम फाउंडेशन ने अब जरूरतमंद बच्चों के लिए मोबाइल बैंक बनाने की तैयारी में है। इस योजना के तहत लोगों के घरों में पड़े पुराने और गैर उपयोगी मोबाइल एकत्रित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:33 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:33 AM (IST)
जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए मोबाइल उपलब्ध करवाएगी हम फांउडेशन
जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए मोबाइल उपलब्ध करवाएगी हम फांउडेशन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोविड 19 के इस दौर में जरूरतमंद के साथ खड़ी संस्था हम फाउंडेशन ने अब जरूरतमंद बच्चों के लिए मोबाइल बैंक बनाने की तैयारी में है। इस योजना के तहत लोगों के घरों में पड़े पुराने और गैर उपयोगी मोबाइल एकत्रित किए जाएंगे। इसके बाद इन्हें मैकेनिक से दुरुस्त करवाने के बाद जरूरतमंद विद्यार्थियों को उपलब्ध करवा जाएगा, ताकि इन मोबाइलों की मदद से जरूरतमंद विद्यार्थी भी इस कोरोना काल में घर पर रहकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सके। यह मोबाइल बैंक पुस्तक बैंक की तर्ज पर काम करेगा और किसी भी जरूरतमंद की ओर से आवेदन करने पर उसके निश्शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

गौरतलब है कि हम फाउंडेशन की ओर से कई तरह के समाज सेवा के कार्य किए जा रहे हैं। कोविड 19 के दौरान पिछले साल भर से जरूरतमंद को कच्चा राशन और तैयार भोजन दिया जा रहा है। इसके साथ ही जरूरतमंदों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाने के साथ-साथ एक कालोनी में संस्कार चलाई जा रही है। अब कोरोना के चलते लागू लाकडाउन में हालात बदलने पर संस्था के पदाधिकारियों ने शिक्षण सामग्री के साथ-साथ मोबाइल भी उपलब्ध करवाने की योजना तैयार की है।

हालात को देखते हुए बनाई योजना

संस्था के अध्यक्ष संजय चौधरी और संयोजक अमित पंडित ने बताया कि कोरोना के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में पढ़ाई केवल आनलाइन माध्यम से करवाई जा रही है। लेकिन ऐसे अनेकों विद्यार्थी हैं जिनके घर में मोबाइल उपलब्ध नहीं है। इसी कारण वह आनलाइन शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे हैं। इन्हीं जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए मोबाइल बैंक बनाने की योजना तैयार की गई है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि इसके लिए समाज से उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा। राधिका राव ने कहा कि लोगों की ओर से उपलब्ध करवाए गए इन पुराने मोबाइलों की मदद से वह जरूरतमंद बच्चों की सहायता कर उन्हें अच्छी शिक्षा दिलवाने में कामयाब होंगे।

chat bot
आपका साथी