डेंगू और मलेरिया को हराने उतरेंगे योद्धा

कुरुक्षेत्र स्वास्थ्य विभाग कोरोना के साथ बरसाती सीजन में आने वाले डेंगू और मलेरिया के खतरों से निपटने के लिए भी कमर कस ली है। मलेरिया विभाग ने इसे लेकर टीम गठित कर दी हैं और टीम गांव-गांव पहुंचेंगी और डेंगू को खत्म करने के लिए प्राथमिक चरणों में ही हमला करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:04 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:04 AM (IST)
डेंगू और मलेरिया को हराने उतरेंगे योद्धा
डेंगू और मलेरिया को हराने उतरेंगे योद्धा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्वास्थ्य विभाग कोरोना के साथ बरसाती सीजन में आने वाले डेंगू और मलेरिया के खतरों से निपटने के लिए भी कमर कस ली है। मलेरिया विभाग ने इसे लेकर टीम गठित कर दी हैं और टीम गांव-गांव पहुंचेंगी और डेंगू को खत्म करने के लिए प्राथमिक चरणों में ही हमला करेगी। इसके साथ किसी तरह से अनदेखी मिलने पर संबंधित व्यक्ति पर भी कार्रवाई की जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता ने इसके लिए टीम गठित कर दी हैं। जिला मलेरिया कार्यालय के स्टाफ को जल भराव की स्थिति में एंटी लार्वा गतिविधियां व मच्छर जनित रोगों के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए लोगों को भी घर-घर जाकर जागरूक करने के निर्देश दिए। कहीं पर भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होने दी जाएगी। यदि कहीं जल भराव की स्थिति है तो वहां काला तेल डालकर मच्छर का पहली स्टेज में ही लार्वा को खत्म करने का प्रयास किया जाएगा।

लोगों को भी बरतनी होंगी सावधानी

उन्होंने कहा कि आमजन रात के समय पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छर दानी का प्रयोग करें, सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस (ड्राई डे) मनाएं, सप्ताह में एक दिन कूलरों, टंकियों, हौदियों, पशु-पक्षियों के बर्तनों को धोकर व सूखाकर कर दोबारा पानी भरे, ताकि लार्वा न पनप सकें।

लोग नहीं माने तो होगी कार्रवाई

जिन घरों, दफ्तरों, दुकानों में लारवा मिले उन्हें नोटिस देकर सचेत करें। कुरुक्षेत्र जिला मच्छर जनित रोगों के उन्मूलन की और तेजी से अग्रसर है इस साल जिला में अब तक डेंगू व मलेरिया का कोई रोगी नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर भी राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया।

chat bot
आपका साथी