मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत पात्र व्यक्तियों के बनाए जाएंगे वोट

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत पात्र लोगों की वोट बनाई जाएंगी। इसके लिए एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:00 PM (IST)
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत पात्र व्यक्तियों के बनाए जाएंगे वोट
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत पात्र व्यक्तियों के बनाए जाएंगे वोट

जागरण संवादददाता, कुरुक्षेत्र : मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत पात्र लोगों की वोट बनाई जाएंगी। इसके लिए एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु होनी चाहिए। व्यक्ति संबंधित स्थान की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है। इसके लिए 13, 14, 27 व 28 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन तिथियों में मतदान केंद्र पर बीएलओ आमजन के लिए फार्म नंबर छह, छह-ए, सात व आठ, आठ-क, मतदाता सूची का प्रारुप लेकर उपस्थित रहेंगे।

डीसी मुकुल कुमार ने इसको लेकर शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को यथासंभव साफ-सुथरा व गलती रहित बनाना है और नए पात्र व्यक्तियों के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज करना और अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाना है।

इसके लिए यह फार्म जरूरी

डीसी ने बताया कि वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर-छह, प्रवासी भारतीयों के नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर छह-ए, वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर-सात, वोट के इंद्राज में किसी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-आठ, वोट के इंद्राज को विधानसभा के अंदर ही स्थानांतरण के लिए फार्म नंबर-आठ ए शामिल है।

मतदाता सूची पांच जनवरी को लागू होगी

मतदाता सूची वर्ष 2022 का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को किया जाएगा। मतदाता सूची पांच जनवरी 2022 से लागू होगी। डीसी ने डीडीपीओ को निर्देश दिए कि सभी बीडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्रों में संबंधित जानकारी की मुनादी कराने और राजनीतिक दलों को अवगत कराने की कही। फोटोयुक्त ड्राफ्ट मतदाता सूचियों का प्रकाशन मतदान केंद्रों पर एक नवंबर को किया जाएगा। इन मतदाता सूचियों पर 30 नवंबर 2021 तक दावे व आपत्तियों से संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के कार्यालय और प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए नियुक्त किए गए नामोदिष्ट अधिकारियों व बीएलओ कार्यालय में दर्ज करवाई जा सकती है। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम कपिल शर्मा, सीटीएम हरप्रीत कौर, डीडीपीओ प्रताप सिंह, चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार, डीईओ अरुण आश्री, डीआइपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह, एआइपीआरओ बलराम शर्मा व भाजपा के जिला चुनाव आयोग संपर्क प्रमुख दीपक चौहान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी