पीओएस मशीनों का सर्वर डाउन, राशन आवंटन प्रभावित

पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीनों पर सर्वर डाउन रहने के कारण राशन आवंटन प्रभावित हो रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कई-कई घंटे इंतजार करना पड़ता है। वहीं इससे डिपो होल्डर भी परेशान हैं। शिकायत के बावजूद भी संबंधित कंपनी केवल आश्वासनों से ही काम चला रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:48 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:48 PM (IST)
पीओएस मशीनों का सर्वर डाउन, राशन आवंटन प्रभावित
पीओएस मशीनों का सर्वर डाउन, राशन आवंटन प्रभावित

फोटो संख्या : 33

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद : पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीनों पर सर्वर डाउन रहने के कारण राशन आवंटन प्रभावित हो रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कई-कई घंटे इंतजार करना पड़ता है। वहीं इससे डिपो होल्डर भी परेशान हैं। शिकायत के बावजूद भी संबंधित कंपनी केवल आश्वासनों से ही काम चला रही है।

आनलाइन राशन वितरण पिछले कई दिनों से हिचकोले खा रहा है। अब हालत यह हो गई है कि पूरे दिन में एक मशीन पर दस से बीस लोग ही राशन ले पा रहे हैं। इन लोगों के फिगर मैच कराने में ही चार से पांच घंटे का समय लग जाता है। उपभोक्ता राजेश कुमार, नरेश कुमार, कृष्णा देवी ने बताया कि मशीनों पर बार-बार फिगर मैच कराने पर सर्वर डाउन का मैसेज आ जाता है। फिगर मैच होने के बाद कई बार टेक्निकल एरर का मैसेज आ जाता है। ऐसे में राशन लेने में कई-कई दिन परेशान होना पड़ रहा है। महिला रोशनी देवी, बेबी देवी और पूनम ने बताया कि यह परेशानी इसी महीने अधिक आ रही है। मशीनों से राशन संबंधी पर्ची ही कई कई घंटे नहीं निकलती है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि खाद्य एवं पूर्ति विभाग भी केवल मूकदर्शक की भूमिका निभा रहा है।

पीओएस मशीनों की अवधि हो चुकी है पूरी

डिपो होल्डर एसोसिएशन के प्रधान प्रवीण कौशल ने बताया कि पीओएस मशीनों की पांच साल की समय अवधि भी पूरी हो चुकी है। चार दिन से राशन वितरण में बहुत अधिक परेशानी आ रही है। संबंधित कंपनी से हर रोज एक दर्जन से अधिक बार संपर्क किया जाता है। हर बार केवल आश्वासन ही मिलता है।

कंपनी के अधिकारियों को चुक हैं मेल : धर्मपाल

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक धर्मपाल का कहना है कि पीओएस मशीनों के बारे में कंपनी के आला अधिकारियों को ई मेल भेजी जा चुकी है। इसमें तुरंत सुधार की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि राशन वितरण में समस्या नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी