एचएसएचडीबी के उपाध्यक्ष ने किया राखसी नदी का निरीक्षण

हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड (एचएसएचडीबी) के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने कहा कि लाडवा क्षेत्र से निकलने वाली राखसी नदी में गांवों के गंदे पानी को रोकने का प्रयास किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 10:35 PM (IST)
एचएसएचडीबी के उपाध्यक्ष ने किया राखसी नदी का निरीक्षण
एचएसएचडीबी के उपाध्यक्ष ने किया राखसी नदी का निरीक्षण

संवाद सहयोगी, लाडवा : हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड (एचएसएचडीबी) के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने कहा कि लाडवा क्षेत्र से निकलने वाली राखसी नदी में गांवों के गंदे पानी को रोकने का प्रयास किया जाएगा। इस नदी में फाइव पौंड सिस्टम से पानी को स्वच्छ बनाने के बाद पानी छोड़ने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इसलिए रादौर से लाडवा क्षेत्र में राखसी नदी के किनारे स्थित पंचायतों से अपील की गई है कि फाइव पौंड सिस्टम को तैयार किया जाए। उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच रविवार को लाडवा में राखसी नदी का अवलोकन करने के बाद अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे।

इससे पहले बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच, मंडल अध्यक्ष ओमबीर लालर, प्रदीप सहगल, अनिल गुप्ता, गुरुदेव शर्मा, प्रकाश शर्मा, राजू ने राखसी नदी का निरीक्षण किया और किसानों से बातचीत की। उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह ने कहा कि राखसी नदी में अभी गंदे पानी की निकासी की जा रही है। इससे आसपास का वातावरण दूषित हो रहा है और राखसी नदी की सुंदरता भी समाप्त हो रही है। इसलिए राखसी नदी के किनारे स्थित पंचायतों से अपील की गई है कि सभी पंचायतें फाइव पौंड सिस्टम को तैयार करें और इसके बाद पानी को राखसी नदी में छोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि जब पानी को साफ करके डाला जाएगा तो इस पानी से खेती भी की जा सकेगी और भू-जल में सुधार लाया जा सकेगा। इस समय लाडवा खंड के भूृ-जल स्तर की स्थिति काफी खराब है, इसलिए इस विषय पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी