विकास कार्यो और राजस्व निरीक्षण की रिपोर्ट फोटो सहित अपडेट करेंगे अधिकारी

अंबाला मंडल के आयुक्त पंकज यादव शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों की विकास कार्यों की प्रगति और राजस्व विभाग मामलों की रिपोर्ट को साइट पर जाकर निरीक्षण करने के आदेश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:03 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:03 AM (IST)
विकास कार्यो और राजस्व निरीक्षण की रिपोर्ट फोटो सहित अपडेट करेंगे अधिकारी
विकास कार्यो और राजस्व निरीक्षण की रिपोर्ट फोटो सहित अपडेट करेंगे अधिकारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंबाला मंडल के आयुक्त पंकज यादव शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों की विकास कार्यों की प्रगति और राजस्व विभाग मामलों की रिपोर्ट को साइट पर जाकर निरीक्षण करने के आदेश दिए। निरीक्षण की रिपोर्ट को तैयार करते समय अधिकारियों को मौके की फोटोग्राफ को भी फाइनल रिपोर्ट के साथ लगाने की बात कही।

आयुक्त ने कहा कि अधिकारियों से संबंधित कोर्ट में सभी केसों का निपटारा शीघ्र कराने का प्रयास करना चाहिए। उन केसों का निपटारा करने के लिए अधिकारी स्वयं कोर्ट में पेश होकर पूरे दस्तावेज सहित अपना पक्ष रखें ताकि अदालत में दोनों पक्षों को सुनकर फैसला सुनाया जा सके। इसके साथ ही आयुक्त की कोर्ट के लिए कोई भी अधिकारी केस को सीधा फारवर्ड ना करे, सभी संबंधित अधिकारी केस को आयुक्त की कोर्ट में भेजने से पहले स्वयं केस को पूरी तरह देखें और पूरा केस पढ़ने के बाद ही केस को सही चैनल से आयुक्त की कोर्ट में भेजना सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं संबंध तालिमा में नंबरदार की गवाही करवाना भी सुनिश्चित करें।

पंचायत के केसों को निपटाने में रुचि दिखाएं

आयुक्त ने कहा कि बीडीपीओ पंचायत से संबंधित केसों का शीघ्र निपटान करने में अपनी रुचि दिखाएं और केसों की ब्लाक वाइज सूचि तैयार करें। इस सूची में यह भी स्पष्ट किया जाए कि कौन सा केस एसडीएम, डीसी या फिर आयुक्त की कोर्ट में लंबित है। सूची को हर महीने अपडेट किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला परिषद के सीईओ मनरेगा कार्यों की सूची तैयार करें ताकि इस सूची में से बड़े कार्यों का निरीक्षण किया जा सके। इस दौरान उपायुक्त मुकुल कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम सोनू राम, सीएमओ डा. संत लाल वर्मा, डीएफओ रविद्र धनखड़, डीडीपीओ प्रताप सिंह व जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी