जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को जल संरक्षण की दिलवाई शपथ

गांव अमीन में जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जल जीवन मिशन पर ग्राम सभा आयोजित की गई। ग्राम सभा की अध्यक्षता सरपंच पुर्नवसु ने की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 11:49 PM (IST)
जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को जल संरक्षण की दिलवाई शपथ
जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को जल संरक्षण की दिलवाई शपथ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गांव अमीन में जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जल जीवन मिशन पर ग्राम सभा आयोजित की गई। ग्राम सभा की अध्यक्षता सरपंच पुर्नवसु ने की।

जन स्वास्थ्य विभाग के खंड थानेसर ब्लाक रिसोर्स पर्सन (बीआरसी) सतीश कुमार ने ग्राम सभा के दौरान ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल की योजना चलाई गई है। जिसका उद्देश्य वर्ष 2024 तक हर घर में नल उपलब्ध कराना है। वहीं जल संरक्षण के तरीके बताए। अगर हम अभी से जल संरक्षण पर ध्यान देंगे तो आने वाली हमारी पीढि़यों को जल उपलब्ध हो सकता है और यह हमारी जिम्मेदारी और कर्तव्य बनता है, ताकि हम जल जीवन मिशन को कामयाब बना सके। कार्यक्रम के दौरान फील्ड टेस्ट किट (एफटीके) से पानी को टेस्ट करने की विधि बताई गई। जिससे ग्रामीण अपना पानी की टेस्टिग स्वयं कर सकते है कि वह पानी शुद्ध है या नहीं। ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्यों व उद्देश्य के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान बीआरसी सतीश कुमार ने जन स्वास्थ्य विभाग का टोल फ्री नंबर 1800-180-5678 की जानकारी दी। गांव में पानी से संबंधित कोई भी शिकायत टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते है। कार्यक्रम के अंत में सभी मौजूद सदस्यों को जल संरक्षण की शपथ दिलवाई गई। ग्राम पंचायत सरपंच पुर्नवसु ने ग्रामीणों से जल संरक्षण में अपना पूर्ण सहयोग देने की अपील की। इस मौके पर ग्राम पंचायत सरपंच पुर्नवसु, जन स्वास्थ्य विभाग के उप-मंडल अभियंता गुरजिद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता अजय कुमार व ग्राम सचिव अनिल संधू मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी