हर विधानसभा में बनेंगे दो पिक और दो माडॅल बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि जिले के सभी अधिकारी समय रहते सभी बूथों पर जरूरी सुविधाओं का आंकलन कर लें। जिला भर में सभी बूथों पर सुविधाजनक रैंप पीने के पानी बिजली शौचालय सहित अन्य सुविधाओं समय से पहली पूरी हो जानी चाहिएं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 06:10 AM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 06:29 AM (IST)
हर विधानसभा में बनेंगे दो पिक और दो माडॅल बूथ
हर विधानसभा में बनेंगे दो पिक और दो माडॅल बूथ

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि जिले के सभी अधिकारी समय रहते सभी बूथों पर जरूरी सुविधाओं का आंकलन कर लें। जिला भर में सभी बूथों पर सुविधाजनक रैंप, पीने के पानी, बिजली, शौचालय सहित अन्य सुविधाओं समय से पहली पूरी हो जानी चाहिएं। इतना ही नहीं सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर वहां के लोगों से फीडबैक लेकर वनरेबल व क्रिटिकल बूथों पर विशेष फोकस रखना सुनिश्चित करेंगे। वह बृहस्पतिवार को डीसी कार्यालय में अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को लोकेशन के तहत बूथों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसलिए सभी अधिकारी अपने-अपने अधिनस्थ क्षेत्रों के बूथों का तुरंत निरीक्षण करेंगे और कमरों के बाहर मार्किंग, स्कूल के बाहर मार्किंग के साथ-साथ तमाम व्यवस्थाओं को पूरा करवाने का काम करेंगे। इतना ही नहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि जिले में कोई भी बूथ प्रथम तल पर नहीं होना चाहिए। बूथों को जाने वाले रास्ते साफ होने चाहिए और बूथ के जाने वाले रास्तों के वैकल्पिक रास्तों की जानकारी भी अधिकारी को रखनी होगी। सभी अधिकारी बूथों के बाहर स्वीप गतिविधियों के तहत प्रचार-प्रसार की सामग्री की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करेंगे।

बनेंगे 2-2 पिक और 2-2 मॉडल बूथ

कुरुक्षेत्र की थानेसर, पिहोवा, शाहबाद और लाडवा विधानसभा क्षेत्र में 2-2 पिक बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर महिलाओं की ही ड्यूटी लगाई जाएगी। इस प्रकार पूरे जिले में आठ पिक बूथ बनेंगे। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 मॉडल बूथ बनाए जाएंगे। इसके अलावा कुछ बूथों पर लोगों को लम्बी लाईनों से छुटकारा दिलाने के लिए स्लिप भी वितरित की जाएंगी ताकि लोग लाईन में खड़े ना हो और बाद में स्लिप दिखाकर अपनी वोट डाल सकेंगे।

chat bot
आपका साथी