प्रकाशोत्सव पर लगाया शिविर, दो सौ मरीजों की जांच

गुरु तेग बहादुर साहिब जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में झांसा रोड स्थित नौवीं पातशाही गुरुद्वारा में लगाए गए दो दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का समापन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:19 PM (IST)
प्रकाशोत्सव पर लगाया शिविर, दो सौ मरीजों की जांच
प्रकाशोत्सव पर लगाया शिविर, दो सौ मरीजों की जांच

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गुरु तेग बहादुर साहिब जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में झांसा रोड स्थित नौवीं पातशाही गुरुद्वारा में लगाए गए दो दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का समापन हो गया। शिविर में गुरुद्वारा में आने वाले श्रद्धालुओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। माडर्न डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर की ओर से सामान्य बीमारियों के मरीजों की जांच के साथ-साथ मेदांता के सीनियर गैस्ट्रोइंटरोलाजिस्ट डा. पुनीत बंसल ने पेट व लीवर से संबंधित मरीजों की जांच की। दो दिन में 200 से ज्यादा मरीजों की जांच की गई। शिविर में आने वाले मरीजों की शुगर व बीपी का टेस्ट भी किया गया।

रिसर्च सेंटर संचालक लवप्रीत सिंह ने बताया कि आज कल लोग अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक हैं। मगर पेट से संबंधित बीमारियों के मामले में ज्यादातर लोग आज भी भटक रहे हैं। इसी तरह के मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में ध्यान रखते हुए मेदांता के सीनियर गैस्ट्रोइंट्रोलाजिस्ट डा. पुनीत बंसल की मदद से नौंवी पातशाही गुरुद्वारा में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर में बहुत से लोगों ने पेट से संबंधित बीमारियों का निशुल्क परामर्श लिया। लवप्रीत सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा में आने वाले श्रद्धालुओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति सजग भी किया गया। बहुत से लोगों को पेट से संबंधित बीमारियों को दूर रखने के लिए नियमित सैर की भी सलाह दी गई है। डा. पुनीत बंसल ने कहा कि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती है। जिस व्यक्ति का पेट सही नहीं होता उसे कोई न कोई बीमारी घेरे ही रखती है। इतना ही नहीं कई लोगों को तो इतनी समस्या होती है कि वे कुछ भी खाते हैं तो उन्हें शौच जाना पड़ता है। ऐसे लोगों को न तो खाया पिया लगता है और न ही उनके शरीर का विकास होता है। ऐसे लोगों को पेट से संबंधित जांच जरूर करानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी