योग से किसी भी रोग का उपचार है संभव : डा. रामभक्त लांगयान

पूर्व आइएएस डा. रामभक्त लांगयान ने कहा है कि योग से सभी रोगों का उपचार संभव है। प्रतिदिन योगासन करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। हमें नियमित रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योगासन करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:57 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:57 AM (IST)
योग से किसी भी रोग का उपचार है संभव : डा. रामभक्त लांगयान
योग से किसी भी रोग का उपचार है संभव : डा. रामभक्त लांगयान

संवाद सहयोगी, पिपली : पूर्व आइएएस डा. रामभक्त लांगयान ने कहा है कि योग से सभी रोगों का उपचार संभव है। प्रतिदिन योगासन करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। हमें नियमित रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योगासन करना चाहिए।

डा. लांगयान राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित उदासीन आश्रम के समीप स्वामी संपूर्णानंद के सानिध्य में 14 अप्रैल तक चलने वाले योग शिविर का शुभारंभ पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि योग प्राचीन पद्धति है। योगों से सभी रोगों का सफलतापूर्वक उपचार किया जा सकता है। योग शिविर में योगासन करवा रहे योगाचार्य ऋषिदेव ने कहा कि प्रत्येक मां बाप को शुरू से ही बच्चों में योग करने की आदत डालनी चाहिए। शरीर में ज्यादा रोग बढ़ने के कारण योगासन ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहता, इसलिए हमें नियमित रूप से योगासन करना चाहिए। योगाभ्यास करने से दवाइयों पर खर्च होने वाली धनराशि की बचत होगी और शरीर भी रोगमुक्त होगा। स्वामी संपूर्णानंद ने योग शिविर में आए योगियों को साधुवाद देते हुए कहा कि हमें प्राचीन पद्धतियों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने 14 अप्रैल तक चलने वाले योग शिविर में पहुंचने वाले लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की।

chat bot
आपका साथी