भूजल को बचाने के लिए अब तीन ब्लाकों के गांवों में होगी पानी पंचायत : अरोड़ा

जिले के लाडवा शाहाबाद व पिहोवा ब्लाक में भू-जल में सुधार लाने के लिए अटल भू-जल योजना में शामिल किया गया है। इन तीन ब्लाक के करीब 189 गांवों पर विशेष फोकस किया जाएगा। इन सभी गांवों में लोगों को पानी बचाने व पानी का सदुपयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:42 PM (IST)
भूजल को बचाने के लिए अब तीन ब्लाकों के गांवों में होगी पानी पंचायत : अरोड़ा
भूजल को बचाने के लिए अब तीन ब्लाकों के गांवों में होगी पानी पंचायत : अरोड़ा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

जिले के लाडवा, शाहाबाद व पिहोवा ब्लाक में भू-जल में सुधार लाने के लिए अटल भू-जल योजना में शामिल किया गया है। इन तीन ब्लाक के करीब 189 गांवों पर विशेष फोकस किया जाएगा। इन सभी गांवों में लोगों को पानी बचाने व पानी का सदुपयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। तीनों ब्लाकों के गांवों में भूजल को बचाने के लिए पानी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा।

हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की चेयरमैन केसनी आनंद अरोड़ा ने बुधवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में भूजल के प्रति लोगों को जागरुक करने और भूजल की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से अधिकारियों की बैठक ली। इससे पहले चेयरमैन केसनी आनंद अरोड़ा ने सभागार में तीनों ब्लाकों के लोगों से सीधा संवाद किया और अपील की कि भविष्य के लिए जल को बचाना बहुत जरुरी है, अगर जल नहीं होगा तो जीवन भी नहीं होगा। चेयरमैन ने सभी अधिकारियों को अटल भू-जल योजना को अमलीजामा पहनाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना को धरातल पर लाकर पानी को बचाने का काम करना है। अटल भूजल योजना के तहत भू-जल में सुधार लाने के लिए सभी विभागों को साथ मिलकर काम करना होगा। इस समय ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी को बचाने का संकल्प लेना होगा। इस कार्य को लेकर जागरूकता गतिविधियों पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। योजना के तहत पिहोवा ब्लाक के 51 गांवों, शाहाबाद के 65 और लाडवा के 75 गांवों पर फोकस रखा जाएगा।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि पिहोवा ब्लाक के 20 गांवों के भूजल का सर्वे कर लिया गया है और इन गांवों में पानी का स्तर 100 मीटर से नीचे जा चुका है, अब सभी गांवों में भूजल स्तर का सर्वे किया जाएगा। सभी अधिकारी पूरी मेहनत व लगन के साथ काम करें ताकि लक्ष्य को हासिल करेंग इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर कुंडू, नगराधीश हरप्रीत कौर, अंडर ट्रेनिग आइएएस जया शारदा, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अरविद रोहिला, भूषण पाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी