सरस्वती चैनल में आने वाले दूषित पानी के रास्तों को बंद करें अधिकारी : प्रीतम पाल

कुरुक्षेत्र एनजीटी के चेयरमैन प्रीतम पाल ने कहा कि जागरूकता के बावजूद नियमों की अनदेखी कर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:34 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:34 AM (IST)
सरस्वती चैनल में आने वाले दूषित पानी के रास्तों को बंद करें अधिकारी : प्रीतम पाल
सरस्वती चैनल में आने वाले दूषित पानी के रास्तों को बंद करें अधिकारी : प्रीतम पाल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : एनजीटी के चेयरमैन प्रीतम पाल ने कहा कि जागरूकता के बावजूद नियमों की अनदेखी कर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सरस्वती चैनल में गंदे पानी के रास्तों को तुरंत प्रभाव से बंद करना होगा। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित विभाग के अधिकारी तुरंत कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही शहरों में सीवरेज के गंदे पानी को भी सड़कों पर बहने से रोकना होगा।

उन्होंने लघु सचिवालय के सभागार में मंगलवार को यह बात वीडियो काफ्रेंसिंग में नगर परिषद और नगरपालिका के अधिकारियों से रूबरू होते हुए कही। चेयरमैन प्रीतम पाल ने जिला नगर आयुक्त, थानेसर नगर परिषद के ईओ तथा सभी नगर पालिकाओं के सचिवों से एनजीटी के आदेशानुसार की गई गतिविधियों, कार्यों की समीक्षा और फीडबैक रिपोर्ट हासिल की। उन्होंने कहा कि जिले को प्लास्टिक और पालीथीन से मुक्ति दिलवाने के लिए सभी नप और नपा अधिकारी प्लास्टिक व पालीथीन रखने व प्रयोग करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। नगर परिषद और नगर पालिकाओं के सभी टिप्परों में गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करने की व्यवस्था है।

होटलों व पार्कों में पिट बनवाना सुनिश्चित करें

सभी नगर पालिकाएं पार्कों, होटलों में पिट बनवाना सुनिश्चित करें ताकि कचरे से खाद बनाई जा सके। इतना ही नहीं सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे करेंगे और पिट के लिए लोकेशन की सूची तैयार करेंगे और लक्ष्य निर्धारित करेंगे की कब तक पिट तैयार की दी जाएगी। थानेसर नगर परिषद में करीब 30 से 50 घरों पर और सभी नगर पालिकाओं में 200 घरों पर एक पिट बनाई जाएगी। इस जिले में पिट बनाने की जिम्मेवारी एक एनजीओ को भी सौंपी जा सकती है। इस मौके पर डीएमसी भारत भूषण गोगिया, नप ईओ रविद्र कुमार कुहाड़ व केएल बठला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी