मंडियों में पांच लाख 40 हजार क्विंटल धान की खरीद

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र धान खरीद में मांगों की अनदेखी को लेकर पिछले तीन दिनों से चल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:00 AM (IST)
मंडियों में पांच लाख 40 हजार क्विंटल धान की खरीद
मंडियों में पांच लाख 40 हजार क्विंटल धान की खरीद

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : धान खरीद में मांगों की अनदेखी को लेकर पिछले तीन दिनों से चल रहे विरोध-प्रदर्शन के थमने के बाद चौथे दिन सरकारी खरीद में तेजी आई है। एक दिन पहले ही राइस मिलर और किसानों की मांग पूरी होने पर बुधवार को सुबह ही राइस मिलर खरीद के लिए अनाज मंडियों में उतरे और देर सांय तक जिला भर की अनाज मंडियों से पांच लाख 40 हजार क्विंटल की खरीद का काम पूरा किया। खरीद में तेजी आने पर पिछले कई दिनों से अनाज मंडियों में पड़े धान की चौकीदारी कर रहे किसानों के साथ-साथ आढ़तियों ने भी राहत की सांस ली है। पिछले तीन दिनों में अभी तक एक लाख 60 हजार क्विंटल धान की ही खरीद हो पाई थी। ऐसे में अब चार दिनों में सात लाख क्विटल धान की खरीद का काम पूरा कर लिया गया है। खरीद को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए उपायुक्त मुकुल कुमार की ओर से पांच नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि पिछले करीब 15 दिनों से अनाज मंडियों में धान की आवक जारी है। खेतों में खड़ी फसल पककर तैयार होने पर पिछले 10 दिनों से अनाज मंडियां धान से अंटी पड़ी है। रविवार को खरीद शुरू होने के बाद भी राइस मिलर और किसानों के सहयोग न करने पर इसमें तेजी न आने पर धान सड़कों पर पहुंच गया था। मंगलवार को जिला भर में कई जगह किसानों के सड़कों पर जाम लगाने के बाद सरकार की ओर से किसानों की मांग मान ली गई थी। इसके बाद बुधवार सुबह से ही खरीद सुचारू हो गई। थानेसर मार्केट कमेटी के सचिव हरजीत सिंह ने बताया कि थानेसर की नई अनाज मंडी से एक लाख 4132 क्विंटल धान की खरीद हुई है।

-----

राइस मिलर की नमी मशीन में खामी, एसडीएम को सौंपी शिकायत

संस, पिहोवा : भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता प्रिस ने पिहोवा के गांव कराह साहब की अनाज मंडी में खरीद कर रहे राइस मिलर की नमी मशीन में खामी का आरोप लगाया। प्रिस ने मोबाइल पर इसकी शिकायत एसडीएम पिहोवा सोनू कुमार को भेजी। इसके बाद खाद्य, आपूर्ति विभाग की मशीन से धान में नमी कम मिला। इसके बाद भाकियू ने मार्केट कमेटी सचिव को शिकायत सौंपी। माइस्चर मशीन में खामी मिलने पर कराह साहिब मंडी में दोपहर बाद खरीद बंद रही। एसडीएम ने इस पूरे मामले की जांच के करने की बात की है। इसके साथ ही वीरवार से सुबह खरीद को सुचारू रूप से चलाने का आश्वासन भी दिया है।

खरीद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

उपायुक्त मुकुल कुमार ने खरीफ सीजन 2021-22 को सुचारू रूप से चलाने के लिए अनाज मंडी इस्माईलाबाद, ठोल, पिहोवा, मलिकपुर मंडी के लिए एसडीएम पिहोवा सोनू राम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसी प्रकार अनाज मंडी अजराना कलां, झांसा, पिपली के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर कुंडू, अनाज मंडी लाडवा व बाबैन के लिए एसडीएम लाडवा अनुभव मेहता, अनाज मंडी शाहाबाद, नलवी, चढुनी जाटान के लिए एसडीएम शाहबाद कपिल शर्मा, अनाज मंडी भौर सैयदां, गुमथला गढ़ु, थाना गुजरान, कराह साहब के लिए हरियाणा राज्य परिवहन कुरुक्षेत्र के महाप्रबंधक अशोक कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी