पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं की सोच में परिवर्तन जरूरी : ब्रह्माचारी

कुरुक्षेत्र लौहार माजरा स्थित श्री जयराम शिक्षण संस्थान परिसर में चेयरमैन ब्रह्मास्वरूप ब्रह्माचारी ने बुधवार को पीपल नीम व रुद्राक्ष के पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि मानव ने पर्यावरण एवं प्रकृति से काफी खिलवाड़ किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:42 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं की सोच में परिवर्तन जरूरी : ब्रह्माचारी
पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं की सोच में परिवर्तन जरूरी : ब्रह्माचारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लौहार माजरा स्थित श्री जयराम शिक्षण संस्थान परिसर में चेयरमैन ब्रह्मास्वरूप ब्रह्माचारी ने बुधवार को पीपल, नीम व रुद्राक्ष के पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि मानव ने पर्यावरण एवं प्रकृति से काफी खिलवाड़ किया है। जिसका परिणाम मानव समाज को भुगतना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय में आज प्रकृति संरक्षण के लिए युवाओं की सोच में भी परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। बहुत से युवा पर्यावरण के क्षेत्र में प्रकृति को बचाने में जुटे भी हुए हैं। युवा वर्ग को पौधारोपण व जल संरक्षण का संकल्प लेना चाहिए। लोगों को इस कोरोना जैसी महामारी ने पर्यावरण का महत्व समझा दिया, क्योंकि इस कोरोना काल मे सबसे ज्यादा जरूरत आक्सीजन की हुई और आक्सीजन पौधों से ही मिलती है। इस मौके पर जयराम विद्यापीठ ट्रस्टी श्रवण गुप्ता, खरैती लाल सिगला, राजेश सिगला, प्रवेश राणा, यशपाल राणा प्राचार्या डा. प्रतिभा श्योकंद, डा. नीता शर्मा, मनप्रीत कौर व अंजू अग्रवाल मौजूद रही।

कोरोना वैक्सीन का टीका ही सुरक्षा कवच : एसडीएम

संवाद सहयोगी, लाडवा : वैक्सीन का कोरोना का सुरक्षा कवच है। ऐसे में लोगों को टीका जरूर लगवाना चाहिए और दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

उन्होंने ये बात बुधवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को हराने के लिए वैक्सीन लगवाना व कोविड-19 की हिदायतों का पालन करना बहुत जरूरी है। कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई। इसलिए कोरोना महामारी को भी गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाकडाउन के नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते लोगों के व्यवसाय पर बहुत बुरा असर पड़ा है, लेकिन कोरोना को हराने के लिए हमें अभी भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए इस लड़ाई में सरकार का सहयोग करना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों का प्रयोग करें। घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग करें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें।

chat bot
आपका साथी