रविदास मंदिर को आकर्षक लुक की तैयारी में जुटा प्रशासन

श्री गुरु रविदास मंदिर धर्मशाला परिसर को आकर्षक लुक देने के लिए मंदिर प्रशासन तैयारी में जुट गया है। इसी के चलते मंदिर कमेटी ने मंदिर के साथ लगती भूमि को समतल करने का काम शुरू कर दिया है।

JagranPublish:Sun, 28 Nov 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:07 PM (IST)
रविदास मंदिर को आकर्षक लुक की तैयारी में जुटा प्रशासन
रविदास मंदिर को आकर्षक लुक की तैयारी में जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

श्री गुरु रविदास मंदिर धर्मशाला परिसर को आकर्षक लुक देने के लिए मंदिर प्रशासन तैयारी में जुट गया है। इसी के चलते मंदिर कमेटी ने मंदिर के साथ लगती भूमि को समतल करने का काम शुरू कर दिया है। जेसीबी की मदद से भूमि को समतल किया जा रहा है। समतल करने के बाद मंदिर परिसर को आकर्षक बनाने के लिए वहां पर पेड़ पौधे व फूल लगाए जाएंगे, ताकि पर्यावरण को बढ़ावा मिले और मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिलें।

श्री गुरु रविदास मंदिर धर्मशाला सभा के प्रधान सूरजभान नरवाल ने बताया कि परिसर के अंदर मंदिर के समीप जमीन समतल नहीं थी। जिसके चलते कार्यक्रमों के दौरान दिक्कतें आती थी। वहीं मंदिर में जगह की कमी के चलते श्री गुरु रविदास जयंती व अन्य अवसरों पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं को परेशानी होती थी। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए मंदिर कमेटी ने जमीन को समतल करने का फैसला लिया। जिसके बाद जेसीबी की मदद से जमीन को समतल किया गया। समतल करने के दौरान ईंटों को अलग किया गया है ताकि उनका प्रयोग किया जा सके। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिलें। इसे देखते हुए उन्होंने यह कार्य शुरू किया है। उन्होंने बताया कि श्री गुरु रविदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और वे मंदिर में शीश नवाते हैं। श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए मंदिर कमेटी हर संभव प्रयास कर रही है।

खेडी मारकंडा के सामुदायिक केंद्र में अंत्योदय मेला आज से जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 29 नवंबर से एक दिसंबर तक थानेसर खंड के गांव खेड़ी मारकंडा के सामुदायिक केंद्र में अंत्योदयमेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में योजना से जुडे पात्र व्यक्तियों को सरकार की विभिन्न विभागों की स्कीमों का लाभ दिया जाएगा। यह बात डीसी मुकुल कुमार ने रविवार देर शाम खेड़ी मारकंडा के सामुदायिक केंद्र में अंत्योदय की तैयारियों का जायजा लेने के बाद अधिकारियों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रदेश की अति महत्वाकांक्षी योजना है और मुख्यमंत्री, इसमें विशेष रूचि ले रहे है। इसलिए कोई भी गरीब से गरीब परिवार सरकार की स्कीमों का लाभ लेने से वंचित न रहे। मेले में स्कीमों से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी और एलडीएम सहित भिन्न-भिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक बैठेंगे। यदि कोई लाभार्थी अनुबंधित रोजगार का लाभ लेना चाहे तो उनकी भी पहचान की जाएगी।