मंडियों में धान की सफाई और उठान कार्य में तेजी, आवक हुई कम

जिले में रविवार को हुई बारिश का कोई असर नहीं रहा। मंडियों में धान की खरीद व उठान का कार्य जारी है। रविवार दोपहर बाद काले बादल व बारिश ने एक बार किसानों व आढ़तियों को बेचैन कर दिया था मगर जिले में बारिश कम होने से मंडियों में खुले में पड़ी धान की फसल बची रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:14 PM (IST)
मंडियों में धान की सफाई और उठान कार्य में तेजी, आवक हुई कम
मंडियों में धान की सफाई और उठान कार्य में तेजी, आवक हुई कम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले में रविवार को हुई बारिश का कोई असर नहीं रहा। मंडियों में धान की खरीद व उठान का कार्य जारी है। रविवार दोपहर बाद काले बादल व बारिश ने एक बार किसानों व आढ़तियों को बेचैन कर दिया था, मगर जिले में बारिश कम होने से मंडियों में खुले में पड़ी धान की फसल बची रही। सोमवार को फिर से मंडियों में किसान धान लेकर पहुंचते रहे, वहीं धान सफाई का कार्य भी लगातार जारी रहा। जिले की मंडियों व खरीद केंद्रों में 24 अक्टूबर तक खरीद एजेंसियों ने नौ लाख 21 हजार 266 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। अब तक खरीदी गई धान में से मंडियों से 819731 मीट्रिक टन धान का उठान कार्य पूरा कर लिया गया है।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि जिले में खरीद केंद्रों पर धान की खरीद का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। खरीद केंद्रों पर किसान अपनी फसलों को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार लेकर पहुंच रहे है। जिला के सभी मंडियों व खरीद केंद्रों से सभी एजेंसियों के खरीद कार्य व उठान कार्य से संबंधित रिपोर्ट डीएफएससी की ओर से एकत्रित की जा रही है। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं है, अगर कोई दिक्कत आती है तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जा रहा है। सभी मंडियों में बारदाना पर्याप्त मात्रा में पहुंचाया जा रहा है। सभी अधिकारियों व एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि अपनी-अपनी मंडियों में मौके पर जाकर प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का मूल्यांकन करें। फील्ड में जाकर किसानों, व्यापारियों की समस्याओं को सुनें और उनका मौके पर समाधान करने का प्रयास करें। इसके साथ-साथ सभी नोडल अधिकारी मंडियों में कानून एवं व्यवस्था पर भी नजर रखे।

बारिश से कोई नुकसान नहीं : प्रदीप मिल

कृषि उपनिदेशक प्रदीप मिल ने बताया कि जिले में औसत चार एमएम बारिश हुई है। जिससे कोई नुकसान नहीं हुआ है। खेतों में धान कटाई पर भी इसका कोई असर नहीं है। क्षेत्र में धान कटाई का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। आलू की बिजाई का कार्य तेजी से चल रहा है।

chat bot
आपका साथी