गर्मा सकता है थानेसर अनाज मंडी धान खरीद घोटाला मामला

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर अनाज मंडी में लाखों रुपये के फर्जी धान खरीद घोटाले के मामले पर लीपापोती से मामला गर्मा सकता है। इस मामले की सीएम ¨वडो पर शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने पर शिकायतकर्ताओं ने उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली है। शिकायतकर्ताओं ने कहा कि एक माह बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई न होने पर उन्हें जांच अधिकारियों से से¨टग की बू आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Nov 2018 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2018 01:29 AM (IST)
गर्मा सकता है थानेसर अनाज मंडी धान खरीद घोटाला मामला
गर्मा सकता है थानेसर अनाज मंडी धान खरीद घोटाला मामला

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर अनाज मंडी में लाखों रुपये के फर्जी धान खरीद घोटाले के मामले पर लीपापोती से मामला गर्मा सकता है। इस मामले की सीएम ¨वडो पर शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने पर शिकायतकर्ताओं ने उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली है। शिकायतकर्ताओं ने कहा कि एक माह बाद भी इस मामले में कोई कार्रवाई न होने पर उन्हें जांच अधिकारियों से से¨टग की बू आ रही है। उन्होंने कहा कि मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने राइस मिलरों से मुलाकात कर फर्जी गेट पास काटे हैं। इसी तरह फर्जी खरीद दिखाकर सरकार से धान खरीद का भुगतान वसूला गया है, जबकि स्टॉक में इतना धान कहीं भी उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष जांच में पूरे मामले का खुलासा हो सकता है।

प्रदेश सरकार की ओर से एक अक्टूबर को सरकारी खरीद शुरू की गई थी। सरकारी खरीद शुरू होने पर किसानों ने राइस मिलरों पर धान खरीद से इंकार करने के आरोप लगाते हुए कई बार प्रदर्शन किया था। इसी दौरान 11 अक्टूबर को कुछ किसानों ने सीएम ¨वडो पर फर्जी खरीद को लेकर शिकायत सौंपी थी। इस शिकायत की जांच के लिए 27 अक्टूबर को जांच अधिकारी थानेसर मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचे थे। उसी दिन शिकायतकर्ता किसानों ने अपनी शिकायत को पुख्ता करने के लिए ¨स्टग आपरेशन करते हुए फर्जी गेट पास कटवाए थे। उन्होंने इन सभी फर्जी गेट पासों को जांच अधिकारी को सौंपते हुए आरोप लगाया था कि इसी तरह राइस मिलर फर्जी गेट पास कटवाकर आढ़ती से मिलीभगत कर फर्जी खरीद दिखा रहे हैं। इस खरीद के बाद सरकार से भुगतान वसूला जा रहा है, जबकि स्टॉक में कहीं भी इतना धान नहीं है। उन्होंने इसके लिए राइस मिलरों में स्टॉक की जांच करने की भी मांग की थी।

---

फर्जी खरीद के नाम पर करोड़ों रुपये का घोटाला

शिकायतकर्ता भूपेंद्र पलवल, गुलशन व रवि ने कहा कि अधिकारियों, आढ़ती और राइस मिलर की मिलीभगत से धान की फर्जी खरीद की गई है। इस फर्जी खरीद के बहाने सरकार से करोड़ों रुपये का भुगतान वसूला गया है, जबकि वास्तव में इतनी धान मंडी में आई ही नहीं। उन्होंने इसी बात का साबित करने के लिए अधिकारियों को फर्जी गेट पास कटवाकर दिखाए थे। अब जांच अधिकारी भी इस मामले में लीपापोती कर रहे हैं। अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस मामले उचित कार्रवाई न होने पर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा, इसके बाद भी कार्रवाई न होने पर मुख्यमंत्री के सामने पूरे घोटाले का खुलासा करेंगे।

-

एक दो दिन में जमा करवा देंगे रिपोर्ट

मार्केट कमेटी कार्यालय में जांच के लिए पहुंचे अधिकारी हुकम ¨सह ने दैनिक जागरण को बताया कि उन्होंने इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली है। एक दो दिन में वह अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप देंगे।

chat bot
आपका साथी