पिपली से कुवि के थर्ड गेट सहित नौ सड़कों को माडल रोड के कैटेगरी में शामिल कर प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव

शहर की लहू पी रही पिपली से थर्ड गेट तक सड़क को माडल रोड स्ट्रैच यानी माडल सड़क की कैटेगरी में शामिल किया गया है।

JagranSun, 01 Aug 2021 07:55 AM (IST)
पिपली से कुवि के थर्ड गेट सहित नौ सड़कों को माडल रोड के कैटेगरी में शामिल कर प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शहर की लहू पी रही पिपली से थर्ड गेट तक सड़क को माडल रोड स्ट्रैच यानी माडल सड़क की कैटेगरी में शामिल किया है। इसके अलावा जिले की नौ अन्य सड़कों को इसमें शामिल किया है। यानी इन सड़कों पर दिशा सूचक से लेकर हर साइन बोर्ड होगा। प्रशासन ने इसका प्रस्ताव भी बनाकर सरकार के पास भेजने की तैयारी कर दी है। प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार अपनी मुहर लगाएगी। हालांकि एक दिन पहले पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन तक सड़क निर्माण पूरा होने की तारीख तक प्रशासन को नहीं बता पाए थे। दूसरा सवा साल में मात्र 45 फीसद ही सड़क का निर्माण कार्य हो पाया है। टेंडर की शर्तानुसार इसका निर्माण अब तक पूरा कर लिया जाना चाहिए था। शहरवासियों ने इस स्थिति में सड़क को माडल सड़क के प्रस्ताव में शामिल करने पर सवाल भी उठाए हैं।

मुख्यमंत्री की घोषणा है कि हर जिले में लगभग पांच किलोमीटर के माडल रोड स्ट्रैच का निर्माण किया जाना है। इसके लिए एनएचएआइ, पीडब्ल्यूडी, मार्किटिग बोर्ड, नगर निकाय और एचएसवीपी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। इन विभागों ने माडल रोड स्टैच के लिए प्रस्ताव तैयार किया है।

यह है सड़क की स्थिति

पिपली से थर्ड गेट तक सड़क का निर्माण कार्य कई साल से चल रहा है। पीडब्ल्यूडी ने 44.23 करोड़ का दोबारा टेंडर लगाया था। इसके अनुसार 10 मई 2020 को निर्माण कार्य शुरू किया था। इसका निर्माण कार्य नौ अगस्त 2021 तक पूरा करना था, लेकिन अब तक सड़क का काम 45 फीसद ही हो पाया है। ठेकेदार ने अब आठ फरवरी 2022 को सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की लिखकर दी है। ठेकेदार ने कोरोना और कारणों के चलते समय में छूट मांगी है।

इन सड़कों को किया शामिल

डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने पिपली से थर्ड, जीटी रोड से उमरी, जीटी रोड से अकालगढ़, शाहाबाद लाडवा रोड, बाबैन से अकालगढ़, जीटी रोड से मदनपुर, झांसा रोड व अजरानाकलां और मार्किटिग बोर्ड ने मिर्जापुर से दयालपुर तक सड़क को माडल रोड स्ट्रैच बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है।

वाहनों की स्पीड पर होगी नजर

राजमार्गों के लिए वाहनों की स्पीड सीमा को तय की गई है।इसके लिए जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी ने पिपली से बड़शामी, थर्ड गेट से ढांड, शाहाबाद से नलवी, शाहाबाद से लाडवा रोड और बराड़ा चौक शाहाबाद से बराड़ा तथा अन्य राज्य राजमार्गों के लिए वाहनों की गति तय की है। डीसी ने सड़क हादसों को रोकने के लिए निर्धारित गति से तेज चलाने वालों के चालान करने के आदेश पुलिस अधिकारियों को दिए हैं। डीसी ने बताया कि अब राज्य राजमार्गों पर कार 80, बस व ट्रक के लिए 65 व दोपहिया वाहन के लिए प्रतिघंटा 55 किलोमीटर की स्पीड तय की है। एक्सप्रेस वे के लिए स्पीड प्रति घंटा 120 किमी, फार लेन सड़क के लिए 100 किमी, नगरपालिका सीमाओं व अन्य सड़कों पर 70 किमी प्रतिघंटा की स्पीड तय की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.