झूल डालकर तीज के गानों पर नाचे बच्चे

जिले के स्कूलों में तीज के मौके पर मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए जिनमें विद्यार्थियों ने तीज पर आधारित गानों पर नृत्य किया। स्कूलों में झूले डाले गए जिस पर बच्चों ने झूले झूले।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 08:27 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 08:27 PM (IST)
झूल डालकर तीज के गानों पर नाचे बच्चे
झूल डालकर तीज के गानों पर नाचे बच्चे

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले के स्कूलों में तीज के मौके पर मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए, जिनमें विद्यार्थियों ने तीज पर आधारित गानों पर नृत्य किया। स्कूलों में झूले डाले गए, जिस पर बच्चों ने झूले झूले।

महाराजा अग्रसेन सीनियर पब्लिक स्कूल दबखेड़ी में जीत पर मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों ने तीज से संबंधित गीत प्रस्तुत किए। जयराम संस्थान के निदेशक एसएन गुप्ता एवं स्कूल प्रिसिपल अंजू अग्रवाल ने बच्चों एवं अध्यापिकाओं को तीज की शुभकामनाएं दी। मेजर नितिन बाली गीता निकेतन विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हरियाली तीज के उपलक्ष्य में कक्षा छठी से बारहवीं की छात्राओं ने मेहंदी प्रतियोगिता में भाग लिया। नवयुग सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हरियाली तीज पर वेशभूषा प्रतियोगिता में प्रथम वर्ग में खुशी प्रथम, दीपांशी, सुहानी और माया ने द्वितीय और आकांक्षा व भूमिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं दूसरे वर्ग में दिशा और दीपिका ने प्रथम, खुशी ने द्वितीय और समीक्षा व तिलैशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अध्यापिका मधु, स्नेह व कविता ने निर्णायक की भूमिका निभाई। विद्यालय संयोजिका रमा गौतम ने बधाई दी।

लाडवा में खंड के गांव ध्यांगला में मंगलवार को 75वां आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में लोक महोत्सव तीज समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं स्वयं सहायता समूह के सहयोग से ग्राम पंचायत ध्यांगला के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उद्योग विभाग की जीएम डीआइसी सुषमा भुवेजा द्वारा किया गया। संजय गांधी पब्लिक स्कूल में बच्चों ने एकल गीत, समूह गीत एवं भाषण की प्रस्तुतियां दी। स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र खेड़ा ने कहा कि तीज पर्व धार्मिक विश्वासों की ²ढ़ता एवं सौभाग्य को बढ़ाने वाला पर्व है। कक्षा छठी में खुशमीत व जैस्मीन कौर, कक्षा सातवीं में राधिका, हंसिका व रिया और कक्षा आठवीं में सेजल बांगड़ व वंशिका ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। लाडवा-पिपली मार्ग स्थित केबी स्कालर्स स्कूल में मंगलवार को तीज का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया। स्कूल के डायरेक्टर डा. एससी जिदल ने भी बच्चों को तीज के महत्त्व के बारे में बताया। गांव लौहारा के आंगनबाड़ी केंद्र में मेहंदी प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें गांव की महिलाओं ने भाग लिया। सुपरवाइजर सुनीता रानी ने महिलाओं को पोषण आहार के बारे में बताया। भारत पब्लिक सीसे स्कूल में तीज त्योहार मनाया

फोटो संख्या : 22

संवाद सहयोगी, बाबैन

भारत पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तीज का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। स्कूल में मेंहदी, झूला, गायन एवं नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों की माताओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। विजेता माताओं को स्कूल की प्रिसिपल सुनीता खन्ना ने इनाम देकर सम्मानित भी किया। प्रिसिपल सुनीता खन्ना ने कहा कि भारतीय संस्कृति में प्राचीन हिदू त्योहारों का विशेष महत्व है जिसके कारण लोग आज भी इन त्योहारों को बड़े चाव से मनाते हैं। नव-विवाहित महिलाओं के पास इस दिन ससुराल या मायके वालों से झूले आते हैं ताकि महिलाएं झूलकर अपनी खुशी को दोगुनी कर सकें। गांव सूजरा स्थित संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मेमोरियल पब्लिक स्कूल में छात्र और छात्राओं के बीच मेहंदी और प्राकृतिक दृश्य पर चित्र बनाने की प्रतियोगिता कराई गई। प्रतियोगिता में सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान पवन गर्ग ने बच्चों को बताया कि परिवर्तन ही संसार का नियम है, लेकिन हमें अपनी प्राचीन परंपराओं को नहीं बदलना चाहिए।

chat bot
आपका साथी