189 गांवों में लागू होगी अटल भूजल योजना : डीसी

जल शक्ति मिशन के सीईओ डीपीएमयू टीम डीआइपी टीम व ग्राउंड वाटर सेल स्टाफ के सदस्यों ने अटल भूजल योजना को लेकर डीसी मुकुल कुमार के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:42 PM (IST)
189 गांवों में लागू होगी अटल भूजल योजना : डीसी
189 गांवों में लागू होगी अटल भूजल योजना : डीसी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जल शक्ति मिशन के सीईओ, डीपीएमयू टीम, डीआइपी टीम व ग्राउंड वाटर सेल स्टाफ के सदस्यों ने अटल भूजल योजना को लेकर डीसी मुकुल कुमार के साथ बैठक की। बैठक में एसई व डीपीएमयू के सह परियोजना नोडल अधिकारी अरविद कौशिक व सिचाई विभाग के एक्सईन गुरविद्र सिंह देओल ने अटल भूजल योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान गांवों के जल निकायों की जियो-टैगिग के साथ एक्वीफर मैपिग, समुदाय के नेतृत्व वाली भागीदारी भूजल प्रबंधन दृष्टिकोण के साथ जल संकटग्रस्त लक्षित गांवों के जल बजट और जल सुरक्षा योजना के बारे में विस्तार से बताया।

इसके साथ-साथ उन्होंने लाइन विभागों के अभिसरण की आवश्यकता पर बात की है। इस बैठक के दौरान उपायुक्त मुकुल कुमार ने 25 सितंबर के बाद 189 गांवों में अटल भूजल योजना को लागू करने और भूजल की कमी की समस्या से निपटने के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक करने का समय दिया है। इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर सिंह कुंडू मौजूद रहे।

बीबीपुर कलां के लोगों को किया जागरुक

अटल भूजल योजना के तहत जिला कार्यान्वयन भागीदारी टीम ने डा. नवीन नैन की अगुवाई में ग्राम पंचायत बीबीपुर कलां में ग्रामीणों को जागरूक किया। जिसमें गांव के लोगों ने काफी उत्साह के साथ भागीदारी ली। डा. नवीन नैन ने कहा की अगर इसी गति से जल का दोहन होता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब लोगों को जल संकट का सामना करना पड़े। आइईसी अमरजीत मान ने कहा पुरुषों के साथ साथ महिलाओं ने भी घरेलू कार्यों के लिए जिस तरह से जल का दुरुपयोग किया है, उन्हें भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। आइईसी एक्सपर्ट जसबीर सिंह ने बताया कि जल की हर एक बूंद का उपयोग सही तरीके से होना चाहिए। आइईसी एक्सपर्ट अजय ने बताया कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है। कृषि विशेषज्ञ रमन ने बताया कि लोगों को फसल चक्र को बदलकर जल को बचा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी