प्रोविजनल दाखिले से पहले विद्यार्थियों से ले रहे स्ट्रीम की जानकारी

कुरुक्षेत्र हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 11 जून को बिना परीक्षा लिए जिलेभर के 10वीं के सभी 10587 विद्यार्थियों को पास कर दिया है। लेकिन परीक्षा परिणाम घोषित किए हुए एक सप्ताह बीतने के बाद भी अभी तक शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में एडमिशन को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:41 AM (IST)
प्रोविजनल दाखिले से पहले विद्यार्थियों से ले रहे स्ट्रीम की जानकारी
प्रोविजनल दाखिले से पहले विद्यार्थियों से ले रहे स्ट्रीम की जानकारी

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र :

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 11 जून को बिना परीक्षा लिए जिलेभर के 10वीं के सभी 10,587 विद्यार्थियों को पास कर दिया है। लेकिन परीक्षा परिणाम घोषित किए हुए एक सप्ताह बीतने के बाद भी अभी तक शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में एडमिशन को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं जारी की है। जिससे शिक्षकों से लेकर विद्यार्थियों को विभाग की ओर से मिलने वाली गाइडलाइन का इंतजार है। हालांकि जिलेभर के स्कूलों ने विद्यार्थियों के प्रोविजनल दाखिले करने शुरू कर दिए हैं।

राजकीय विद्यालय हथीरा से प्राध्यापक डा. तरसेम कौशिक ने बताया कि बोर्ड ने 10वीं का परीक्षा परिणाम 11 जून को घोषित किया था। लेकिन उसके बाद कोई आदेश जारी नहीं किए। जिससे शिक्षकों के सामने थोड़ी बहुत परेशानी आ रही है। कोई आदेश ना आने के कारण अभी सभी शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में 10वीं कक्षा में पास हुए विद्यार्थियों के प्रोविजनल दाखिले 11वीं कक्षा में कर रहे है। प्रोविजनल दाखिले करने से पहले सभी शिक्षक अपने विद्यार्थियों से फोन कर रहे है और उनके पूछ रहे है कि आपको किस स्ट्रीम में 11वीं कक्षा में दाखिला लेना है। फोन पर जो बच्चा जिस स्ट्रीम में दाखिला लेने की बात कह रहा है। उसी के हिसाब से प्रोविजनल दाखिला दिया जा रहा है।

दूसरे स्कूल में दाखिला लेने वालों को करना होगा इंतजार

जिस विद्यार्थी को पहले से ही पढ़ रहे स्कूल में दाखिला लेना है। उसके लिए कोई समस्या नहीं है। लेकिन जिन बच्चों को अपना दाखिला दूसरे स्कूलों में लेना है। उनके लिए अभी तक कोई जानकारी विभाग के पास नहीं है। जिस कारण इन बच्चों को अभी विभाग की ओर से आने वाली गाइडलाइन का इंतजार करना होगा। जिसके बाद ही अन्य स्कूलों से आने वालों के लिए दाखिला प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की है।

वर्जन :

11वीं कक्षा में प्रोविजनल दाखिले शुरू करने के लिए शिक्षकों को आदेश दे दिए हैं। शिक्षक फोन करके पूछेंगे कि कौन सी स्ट्रीम विद्यार्थी लेना चाहता है। जिसके बाद बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।

अरुण आश्री, डीईओ, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी