गणित कार्यशाला में अध्यापकों ने 10 प्रमेयों पर प्राप्त किया प्रशिक्षण

पंजाब राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद एवं सोसाइटी फार प्रोमोशन आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी इन इंडिया के सयुंक्त तत्वावधान में चल रही तीन दिवसीय गणित कार्यशाला का वीरवार को समापन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:56 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:56 PM (IST)
गणित कार्यशाला में अध्यापकों ने 10 प्रमेयों पर प्राप्त किया प्रशिक्षण
गणित कार्यशाला में अध्यापकों ने 10 प्रमेयों पर प्राप्त किया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पंजाब राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद एवं सोसाइटी फार प्रोमोशन आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी इन इंडिया के सयुंक्त तत्वावधान में चल रही तीन दिवसीय गणित कार्यशाला का वीरवार को समापन हो गया। कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार की सहायता से किया गया। मंच संचालन जिला गणित विशेषज्ञ शिवचरण गुप्ता ने किया।

सोसाइटी के मैनेजर अनुज गोयल व संयोजक महिपाल शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि कार्यशाला में शिक्षा विभाग हरियाणा की ओर से चयनित प्रदेशभर से 30 गणित अध्यापकों ने भाग लिया। जिन्हें ज्यामितीय परिमेय पर अपनी पेटेंट किट के माध्यम से मास्टर रिसोर्स पर्सन गुरमीत सिंह व असिस्टेंट रिसोर्स पर्सन हरजिद्र सिंह ने प्रतिभागियों को तीन दिन में 10 प्रमेयों पर प्रशिक्षण दिया। अध्यापकों ने कार्यशाला में त्रिभुज, चतुर्भुज, आयत, वृत्त, सम-चतुर्भुज और चतुर्भुज से संबंधित ज्यामितीय प्रमेयों पर कार्य किया। कार्यशाला के समापन पर सभी प्रतिभागी अध्यापकों को गणित किट वितरित की गई। जिसके माध्यम से अध्यापक अपने जिले में जाकर बाकी अध्यापकों को प्रशिक्षण दे पाएंगे। कार्यशाला में शिक्षा विभाग हरियाणा के स्टेट ट्रेनिग को-आर्डिनेटर देवेंद्र जांगड़ा ने सभी अध्यापकों को कहा कि यह कार्यशाला तब सार्थक सिद्ध होगी, जब हरियाणा के हर गणित विद्यार्थी को इसका लाभ मिल जाएगा। इनकी मदद से शिक्षक हर गणित विद्यार्थी के मन से गणित का फोबिया बाहर निकाल सकते है। चूंकि शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों को गणित के सूत्र रटवाने पड़ते है। इस किट का उपयोग कर उन्हें खेल-खेल में गणित विषय को आसानी से समझाए। जिससे हर विद्यार्थी को गणित विषय बोझ न लगे। उसे वह आसानी से कर सकें।

प्रतिभागियों से लिया फीडबैक

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कार्यशाला प्राप्त सभी अध्यापक अन्य गणित अध्यापकों की ट्रेनिग का प्लान तैयार करे और जल्द से जल्द इसे लागू करे। कार्यशाला के अंत में सभी प्रतिभागियों से फीडबैक भी लिया गया। समापन समारोह में पंजाब स्टेट काउंसिल के ज्वाइंट डायरेक्टर डा. कुलबीर सिंह बाथ ने सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट वितरित किए।

chat bot
आपका साथी