प्रकृति संरक्षण के लिए विद्यार्थियों ने निकाली तरु यात्रा

राजकीय स्कूलों में प्रकृति संरक्षण के अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री के नेतृत्व में तरु यात्रा निकाली। शिक्षकों और स्कूली विद्यार्थियों ने तरु यानी वृक्ष रक्षा से संबंधित नारों से लोगों को जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:14 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:14 AM (IST)
प्रकृति संरक्षण के लिए विद्यार्थियों ने निकाली तरु यात्रा
प्रकृति संरक्षण के लिए विद्यार्थियों ने निकाली तरु यात्रा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय स्कूलों में प्रकृति संरक्षण के अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री के नेतृत्व में तरु यात्रा निकाली। शिक्षकों और स्कूली विद्यार्थियों ने तरु यानी वृक्ष रक्षा से संबंधित नारों से लोगों को जागरूक किया। प्रिसिपलों ने विद्यार्थियों को पौधे वितरित किए और उनका संरक्षण करने की शपथ दिलाई।

डीईओ ने किया शुभारंभ

फोटो- 1

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय देवीदासपुरा में मुख्यातिथि डीईओ अरुण आश्री ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर तरु यात्रा का शुभारंभ किया। विद्यार्थियों ने पौधारोपण किया और वृक्ष लगाओ जीवन बचाओ के स्लोगनों से यात्रा के दौरान लोगों को जागरूक किया। प्रिसिपल बलजिद्र कौर ने सभी विद्यार्थियों को पौधे वितरित किए गए और उनकी देखभाल करने की शपथ दिलाई।

हथीरा में वितरित किए पौधे

फोटो- 2

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हथीरा में इको क्लब खंड थानेसर के तत्वावधान में पौधारोपण जनजागृति अभियान चलाया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रिसिपल वीना गुप्ता की। कार्यक्रम के तहत 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पौधे वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि पौधे साक्षात परब्रह्मा व देवतुल्य होते हैं जो धरती पर जीवन की संकल्पना को प्रतिपादित करते हैं। इस मौके पर डा. तरसेम कौशिक, बंसीलाल, इंदु भाटिया, डा. सविता, रेणू मौजूद रही।

पौधारोपण के लिए किया प्रेरित

फोटो- 3

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर में वन महोत्सव के तहत तरु यात्रा निकाली गई। जिसमें छात्राओं ने शहर के मुख्य बाजार में लोगों को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। प्रिसिपल अश्वनी कौशिक ने छात्राओं को पौधे वितरित किए। पौधों को जीवन का आधार बताते हुए उनके महत्व और आने वाले जीवन में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी।

माडल संस्कृति स्कूल में मनाया वन महोत्सव

फोटो- 4

राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में प्रिसिपल डा. सचिद्र कुमार की अध्यक्षता में वन महोत्सव मनाया गया। प्रिसिपल ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय में पोस्टर, स्लोगन व पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके अलावा तरु यात्रा में 215 विद्यार्थियों ने भाग लेकर लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया।

लोगों को किया जागरूक

फोटो- 5

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किरमिच में स्कूल इंचार्ज बलबीर कौशिक ने वृक्षों का महत्व बताकर विद्यार्थियों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष पौधारोपण अभियान चलाकर विद्यालय में पौधे लगाते जाते है। आज भी तरु यात्रा निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। वहीं विद्यार्थियों को पौधे वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी