जल संरक्षण के लिए 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगेगा

कुरुक्षेत्र पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए जल शक्ति मिशन को बड़ी शिद्दत के साथ पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मिशन के तहत कुरुक्षेत्र में जल सरंक्षण करने के लिए गांव स्कूलों और पंचायतों में 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:52 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:52 AM (IST)
जल संरक्षण के लिए 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगेगा
जल संरक्षण के लिए 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगेगा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए जल शक्ति मिशन को बड़ी शिद्दत के साथ पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मिशन के तहत कुरुक्षेत्र में जल सरंक्षण करने के लिए गांव, स्कूलों और पंचायतों में 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य में से अब तक 81 वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाने का कार्य पूरा किया जा चुका है। इस प्रोजेक्ट पर अभी तक 120 लाख रुपए की राशि सायल कंजर्वेशन विभाग की तरफ से खर्च की जा चुकी है।

डीसी मुकुल कुमार ने अधिकारियों से जल शक्ति मिशन की रिपोर्ट ली और निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि मिशन को पूरी गंभीरता के साथ लेकर योजनाओं को अमलीजामा पहनाना है। इसके लिए सबसे पहले सभी संबंधित विभाग जल संरक्षण, पानी बचाने और पौधों को बचाने के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक किया जाएगा। कोविड नियमों को जेहन में रखते हुए जल शक्ति मिशन की योजनाओं का खुब प्रचार-प्रसार करना है। गांव, स्कूलों और अन्य जगहों पर 155 वाटर रिचार्ज सिस्टम को लगाने के लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है। इसमें से 81 वाटर रिचार्ज सिस्टम को अलग-अलग जगहों पर स्थापित कर दिया गया है। इसमें 1.20 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है।

सेक्टरों और प्राइवेट कालोनियों के घरों में 34 वाटर रिचार्ज सिस्टम

डीसी ने कहा कि प्रदेश सरकार के नियमों और हिदायतों के अनुसार एचएसवीपी के सेक्टरों व प्राइवेट कालोनियों के मकानों में वाटर रिचार्ज सिस्टम को लगाने पर पूरा फोकस रखा जा रहा है। मार्च माह से अब तक 34 घरों में वाटर रिचार्ज सिस्टम को लगाया जा चुका है।

जल संरक्षण के लिए 3250 सोख्ते गड्ढे

ग्रामीण क्षेत्र में जल संरक्षण करने के लिए अलग-अलग गांवों में सोखते गड्ढे बनाने के कार्य को तेजी के साथ किया जा रहा है। इसके लिए 3250 सोख्ते गड्ढे बनाने का लक्ष्य भी अधिकारियों को दिया गया है। अब तक 750 सोख्ते गड्ढे अलग-अलग गांवों में बनाए भी जा चुके हैं। गांव में 50 तालाबों की खोदाई का कार्य मनरेगा से कराया जाएगा। इसमें से 29 तालाबों की खोदाई की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी