स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा चौकस, स्वैट टीम ने खंगाला स्टेशन

स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने स्वेट टीम के साथ रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में चेकिग अभियान चलाया। यह अभियान 15 अगस्त की रात्रि तक लगातार चलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 10:42 AM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 10:42 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा चौकस, स्वैट टीम ने खंगाला स्टेशन
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा चौकस, स्वैट टीम ने खंगाला स्टेशन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने स्वेट टीम के साथ रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में चेकिग अभियान चलाया। यह अभियान 15 अगस्त की रात्रि तक लगातार चलेगा। अभियान के दौरान रेलवे स्टेशन परिसर सहित पार्किंग, यार्ड एरिया व ट्रेनों में चेकिग की जाएगी।कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर अभी 23 जोड़ी ट्रेनें अपनी सेवाएं दे रही है। इनमें 23 दिल्ली की ओर और 24 अंबाला की ओर जाने वाली ट्रेनें शामिल है।

आरपीएफ थाना प्रभारी विनीत गौतम ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर हर वर्ष की भांति अबकी बार भी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ, जीआरपी व स्वेट टीम चौकसी बरत रही है। दिन-रात टीमें रेलवे स्टेशन परिसर पर मौजूद हैं और कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों में चेकिग और जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। उनकी टीम के रहते हुए हर यात्री अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहा है। वहीं ट्रेनों में बढ़ रही छेड़खानी की घटनाओं को लेकर भी महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में महिलाएं 182 हेल्पलाइन नंबर के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

मास्क व शारीरिक दूरी भी जरूरी

जीआरपी थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि जीआरपी व आरपीएफ की संयुक्त टीमें ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशन परिसर पर मास्क व शारीरिक दूरी के प्रति जागरूक कर रही है। कोरोना महामारी देश से जरूर कम हुई है। लेकिन अभी खत्म नहीं हुई है। इसलिए घर से बाहर निकलते ही मास्क का प्रयोग करे और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे, अगर जाए तो वहां पर कम से कम छह फीट की दूरी रखे। ऐसा करके आप अपनी और अपने परिवार की जिदगी बचा सकते हैं।

आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर के बारे में बताया

आरपीएफ थाना प्रभारी विनीत गौतम ने बताया कि चेकिग अभियान के दौरान आरपीएफ कर्मी यात्रियों को आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर 182 के प्रति जागरूक कर रही है। वहीं यात्रियों को किसी अनजान यात्री से खाने-पीने की चीजें न लेने के प्रति जागरूक कर रही है। इन वस्तुओं में नशीला पदार्थ या जहर हो सकता है। इससे आपकी जान जा सकती है और आपके सामान की चोरी हो सकती है।

चलती ट्रेन में दरवाजे रखें बंद

आरपीएफ व जीआरपी टीमें यात्रियों को ट्रेनों के पायदान व दरवाजे पर यात्रा न करने के प्रति जागरूक कर रही है। अधिकतर बार देखने में आया है कि यात्री पायदान पर बैठकर अपने मोबाइल में लग जाते है। इसी का फायदा उठाकर झपटमार डंडा या लोहे की राड मारकर यात्री के मोबाइल नीचे गिरा देते है।

chat bot
आपका साथी