संक्रमितों की पहचान के लिए गांवों में सर्वे शुरू

कुरुक्षेत्र गांवों में संक्रमितों की पहचान कर कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कोरोना योद्धा मैदान में उतर आए हैं। योद्धाओं की टीम ने गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया है। इसके साथ गांवों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट का पता लगाया जा सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:00 AM (IST)
संक्रमितों की पहचान के लिए गांवों में सर्वे शुरू
संक्रमितों की पहचान के लिए गांवों में सर्वे शुरू

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गांवों में संक्रमितों की पहचान कर कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कोरोना योद्धा मैदान में उतर आए हैं। योद्धाओं की टीम ने गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे शुरू कर दिया है। इसके साथ गांवों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट का पता लगाया जा सकेगा। इसके साथ गांवों में आइसोलेशन वार्ड की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

एडीसी प्रीति ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में सावधानी बरतनी जरूरी है। एसडीएम कंटेनमेंट जोन में पुलिस की टीम के साथ फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं। कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइज किया जाएगा। स्वास्थ्य और आयुष विभाग की टीमें गांवों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं। पटवारी व ग्राम सचिव व अन्य स्त्रोतों से गांवों का सर्वे निरंतर होना जरूरी है। टोल फ्री नंबर 1950 पर आने वाली सूचनाओं और कंट्रोल रूम से भी ग्रामीणों से बात कर उनकी स्थिति पर का पता किया जाए। इसके साथ संबंधित अधिकारी ऑक्सीजन की सप्लाई और अन्य सभी गतिविधियों पर नजर बनाए रखें। ऑक्सीजन के लिए पोर्टल बनाया गया है। इसके लिए पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

कोविड प्रोटोकोल अपनाना जरूरी

एडीसी ने बताया कि जिला सिविल सर्जन सिविल अस्पताल के साथ अन्य अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं। किसी जगह पर स्टाफ की समस्या आती है तो तुरंत समाधान किया जाए। कोविड-19 के प्रोटोकोल के अनुसार निर्धारित श्मशान घाट और कब्रिस्तान में ही कोविड डेडबॉडी का संस्कार किया जाना चाहिए।

गांव-गांव पहुंच रहा प्रचार वाहन

डीआइपीआरओ डा. नरेंद्र कुमार ने बताया कि विभाग की प्रचार मंडली और वाहन प्रत्येक गांव, गली, नुक्कड़, चौराहे, दूर दराज के इलाकों, ईंट-भट्ठों व शहर के वार्डों में जन-जन तक कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना व कोरोना से बचाव का संदेश पहुंचाने में लगा है। आमजन व दुकानदारों को लॉकडाउन के नियमों की पालना करने, निर्धारित समय पर ही दुकानों को खोलने, बंद करने की अपील भी की जा रही है। इसके साथ वैक्सीनेशन की भी अपील की जा रही है।

chat bot
आपका साथी