75 वर्ष से ज्यादा के वृक्षों के संरक्षण को लेकर करवाया जा रहा है सर्वे : धनखड़

शाहाबाद प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार 75 साल से ऊपर के वृक्ष के संरक्षण के लिए राज्य में प्राण वायु देवता पेंशन योजना शुरू की जा रही है। ऐसे वृक्ष के रख रखाव के लिए 2500 रुपये वार्षिक पेंशन दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:00 PM (IST)
75 वर्ष से ज्यादा के वृक्षों के संरक्षण को लेकर करवाया जा रहा है सर्वे : धनखड़
75 वर्ष से ज्यादा के वृक्षों के संरक्षण को लेकर करवाया जा रहा है सर्वे : धनखड़

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार 75 साल से ऊपर के वृक्ष के संरक्षण के लिए राज्य में प्राण वायु देवता पेंशन योजना शुरू की जा रही है। ऐसे वृक्ष के रख रखाव के लिए 2500 रुपये वार्षिक पेंशन दी जाएगी। योजना की जानकारी मिलने पर लोग भी अब वन विभाग को पुराने पेड़ों की जानकारी दे रहे हैं। शाहाबाद के गांव सलेमपुर के किसान रणजी रैणा में अपने खेत में 100 साल पुराने पेड़ होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि उनके खेत में 100 वर्ष से ऊपर का नीम का वृक्ष, 100-100 वर्ष के पीपल के पेड़ व इतने की साल पुराना एक पिलखन का पेड़ खड़ा है। इसके अलावा कई अन्य पेड़ 75 वर्ष से भी अधिक आयु के हैं।

जिला वन अधिकारी रविद्र धनखड़ ने लोगों से ऐसे पेड़ों की जानकारी देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वन विभाग अपने स्तर जिला भर में सर्वे करवा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक शुरुआती चरण में थाना गांव में पिलखन व बड़ के पेड़, ज्योतिसर-ढांढ रोड पर बड़ का पेड़, ज्योतिसर में गीता उपदेश स्थली के वट वृक्ष के सालों पुराने होने की जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि विभाग के पास इसकी जानकारी पहुंचने के बाद विभाग की ओर से सर्वे किया जा रहा है। फिलहाल इस योजना को लेकर आमजन में जागरूकता का अभाव है।

उन्होंने बताया कि वृक्षों को बचाना हम सब की जिम्मेवारी है। सरकार भी प्रयास कर रही है। 75 साल से ऊपर के वृक्ष के संरक्षण के लिए राज्य में प्राण वायु देवता पेंशन योजना शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी