डीएवी शताब्दी स्कूल में ग्रीष्म कालीन ऑनलाइन शिविर शुरू

शाहाबाद डीएवी शताब्दी स्कूल में ग्रीष्मकालीन तीन दिवसीय ऑनलाइन शिविर वीरवार को शुरू किया गया। शिविर की शुरूआत हवन के साथ की गई। इसमें कोविड नियमों के अनुसार स्टाफ ने हिस्सा लिया और पूर्णाहुति डालकर कोरोना से सभी जीवन की रक्षा के लिए प्रार्थना की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 07:23 AM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 07:23 AM (IST)
डीएवी शताब्दी स्कूल में ग्रीष्म कालीन ऑनलाइन शिविर शुरू
डीएवी शताब्दी स्कूल में ग्रीष्म कालीन ऑनलाइन शिविर शुरू

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : डीएवी शताब्दी स्कूल में ग्रीष्मकालीन तीन दिवसीय ऑनलाइन शिविर वीरवार को शुरू किया गया। शिविर की शुरूआत हवन के साथ की गई। इसमें कोविड नियमों के अनुसार स्टाफ ने हिस्सा लिया और पूर्णाहुति डालकर कोरोना से सभी जीवन की रक्षा के लिए प्रार्थना की।

प्राचार्य कंवल गाबा ने बताया कि शिविर में नर्सरी, केजी, पहली से तीसरी, कक्षा चौथी से छठी और सातवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों को विभिन्न क्रियाकलाप और कला कौशल सिखाए जाएंगे। प्रत्येक वर्ग में आयु वर्ग के अनुसार क्रियाएं करवाई जाएंगी। इसमें आर्ट एंड क्राफ्ट, नृत्य, मास्क बनाना, एरोबिक, कुकिग आदि शामिल है। इसके अलावा बच्चों को कोविड के दौरान समय के सदुपयोग की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी। इस अवसर पर सीमा कपूर, ज्योति खुराना, गुरजीत, मोनिका, ज्योति, ईशा, नीति, सोनिया व सीमा चौहान मौजूद रही।

तनाव प्रबंधन प्रतियोगिता में सूर्याशी प्रथम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दयानंद महिला महाविद्यालय में मनोविज्ञान परिषद व परामर्श एवं मनोचिकित्सा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में तनाव प्रबंधन विषय पर वीडियो बनाओ प्रतियोगिता कराई गई। उर्मिला सिंह व डा. उर्मिला पंघाल के निर्देशन में छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

वीडियो के माध्यम से छात्राओं ने तनाव प्रबंधन के अनेक उपाय साझा किया। छात्राओं ने बताया कि तनाव अनेक मानसिक एवं मनोशारीरिक रोगों को जन्म देता है, इसलिए इसका प्रबंधन करना आवश्यक है। योग, मेडिटेशन, नृत्य, संगीत, बागवानी, खेल, आर्ट एंड क्राफ्ट, व्यायाम, पेंटिग, सैर, उचित आहार व पर्याप्त निद्रा के माध्यम से तनाव का प्रबंधन किया जा सकता है। प्रतियोगिता में सूर्यांशी ने प्रथम, सुनिधि चौहान ने द्वितीय, विभा ने तृतीय स्थान मिला। प्रभसिमरन को सांत्वना पुरस्कार मिला। कार्यवाहक प्राचार्या उर्मिला सिंह ने विजेता छात्राओं उत्साहव‌र्द्धन किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी दिनचर्या में व्यायाम व खेलों को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। समाज में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना चाहिए। कोविड-19 की महामारी में छात्राओं की ओर से तनाव का प्रबंधन करना बहुत आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी