आनलाइन कार्यशाला में छात्राओं ने सीखे योग

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:26 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:26 AM (IST)
आनलाइन कार्यशाला में छात्राओं ने सीखे योग
आनलाइन कार्यशाला में छात्राओं ने सीखे योग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित आनलाइन कार्यशाला में छात्राओं से योग के फायदों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला के निदेशक विजय शेरावत ने कहा कि इस कार्यशाला में पहले दिन छात्राओं ने भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और प्राणायाम का अभ्यास किया। उन्होंने कहा कि प्राणायाम करने से शारीरिक और मानसिक मजबूती मिलती है। कार्यशाला का शीर्षक योग फार मेंटल पीस रहा। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के पहले दिन 77 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यशाला के दूसरे दिन 47 विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्हें सूक्ष्म व्यायाम जैसे ग्रीवा शक्ति विकास आदि का अभ्यास करवाया गया और खड़े होकर करने वाले आसन जैसे इंजन दौड़, ताड़ासन, कटि शक्ति आसन, वृक्षासन और त्रिकोण आसन का अभ्यास करवाया। कार्यशाला की तीसरे दिन 47 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दिन उन्हें बैठकर करने वाले आसन जैसे वज्रासन, तितली आसन, अर्धकुष्ट़ाग आसन, कुष्ट़ागं आसन, शशांक आसन, मंडूकासन और वक्रासन का अभ्यास करवाया गया। उन्होंने कहा कि इन आसनों से तनाव, नकारात्मक विचार एवं उत्सुकता को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस अवसर पर दो प्रतियोगिताएं भी करवाई गई।

प्रतियोगिता में गुरमीत रही प्रथम

बेस्ट योगा प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष की गुरमीत प्रथम स्थान पर रही और बीकाम प्रथम वर्ष की प्रियंका शर्मा ने दूसरा स्थान हासिल किया। बीकाम प्रथम वर्ष से आस्था तृतीय स्थान पर रही और बीए प्रथम वर्ष से आंचल ने चौथा स्थान हासिल किया। बीए प्रथम वर्ष से मनीषा को पांचवां स्थान मिला। बेस्ट योगा पो•ा के निर्णायक मंडल की भूमिका डा. पूनम बागी और मोनिका ने निभाई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 71 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें बीए तृतीय वर्ष की अंकिता प्रथम, बीकाम द्वितीय वर्ष की दीपा रानी दूसरे, बीएससी तृतीय वर्ष की अमीषा तीसरे और बीकाम प्रथम वर्ष से दिव्या शर्मा चौथे स्थान पर रही। इसी तरह बीए प्रथम वर्ष से संगीता पांचवें स्थान पर रही। कार्यवाहक प्राचार्या डा. मीनाक्षी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक इकाई एवं उसके सदस्यों को कार्यशाला के सफल संचालन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि महामारी के इस दौर में अपने मन को शांत रखने एवं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन योग का अभ्यास करना चाहिए। अपने आसपास के लोगों को भी योग करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

इस कार्यशाला के कुशल संचालन में मोनिका, कोमल गर्ग और पूजा ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। इस अवसर पर सुनील, डा. श्रेष्ठा और प्रीति मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी